लंदन की टैम्स नदी की तरह विकसित होगी रीवा की बीहर नदी-राजेन्द्र शुक्ल

reewa-9-5-2016rsji

ब्रिटेन के लंदन की टैम्स  नदी विदेशी लोगों के पर्यटन का मुख्य केन्द्र है। हजारों की संख्या में लोग नदी के किनारे दृकिनारे घूमते हुए प्राकृतिक सौन्द्रर्य का दर्शन लाभ लेते है। इसी तर्ज पर रीवा की बीहर नदी को विकसित किया जायेगा। बीहर नदी स्थित इको टूरिज्म पार्क से पचमठा तक बीहर नदी के किनारो का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा। रिटेनिंग बाल बनाई जाएगी। पैदल घूमने के लिये पाथ-वे, लांन तथा सिंटिग के लिये कुछ-कुछ दूरी पर चेयर लगाई जायेगी। यह बात आज प्रदेश के ऊर्जा, खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री ने कही। वे आज म.प्र. गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल, म.प्र.शासन की पुर्नघनत्वीकरण योजनांतर्गत रीवा में कलेक्ट्रेट भवन एवं परिसर के सौन्द्रर्यीकरण तथा बाय पास सड़क के भूमि पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राजेन्द्र शुक्ल ने निर्माण एजेंसी व हाउसिंग बोर्ड अधिकारियो से कहा कि कि पुराने कलेक्ट्रेट भवन एवं नवीन कलेक्ट्रेट भवन को जोड़कर एक करने, पुराने कलेक्ट्रेट भवन में नई वाउन्ड्री वाल के निर्माण और परिसर में पार्कों का विकास करने के कार्यों को गति दी जाए जिससे सौन्दर्यीकरण का यह कार्य शीघ्र पूरा हो जाए। कलेक्ट्रेट परिसर में ढाई से तीन हजार पौधे लगाने व लॉन विकसित करने की बात भी उन्होंने कही। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा भी कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित की जानी है। उन्होंने आशा प्रगट की कि निर्माण एजेंसी सभी कार्य अक्टूबर से पूर्व तक कर लेंगी जिससे इसका लोकार्पण किया जा सके।
महापौर ममता गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि यह वायपास सड़क बनने से लोगों को आवागमन की सुविधा हो जाएगी। पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह ने आशा प्रगट की कि निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर यह कलेक्ट्रेट भवन प्रदेश का सबसे बेहतर कलेक्ट्रेट भवन होगा। कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि निर्माण कार्य  के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि, पुराने भवन का मूल स्वरूप सुरक्षित रहे। योजना का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए उपायुक्त हाउसिंग बोर्ड वाई के दोहरे ने बताया कि पुराने कलेक्ट्रेट भवन एवं परिसर के सौन्दर्यीकरण तथा वायपास सड़क के निर्माण की योजना में लगभग दो करोड़ रूपये का व्यय अनुमानित है। उन्होने बताया कि योजना के तहत स्टेट बैंक मुख्य शाखा के बगल से बस स्टैंड के पास नेशल हाइवे तक बारह मी. चौडी पी सी सी सड़क का निर्माण होगा।
कार्यक्रम के दौरान स्पीकर नगर निगम सतीश सोनी, स्थानीय पार्षद वंदना सिंह, पार्षद सविता द्विवेदी, विवेक दुवे अजीत  समदड़िया एस डी एम एल एल अहिवार सहायक यंत्री संजय अग्रवाल सहित गणमान्य नागरिक एवं स्थानीय रहवासी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का कुशल संचालन राजेश पांडे ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *