नल जल योजनाओं और बिजली व्यवस्था में सुधार के कार्य समय सीमा में करें – सांसद रीवा

रीवा 25 मार्च 2023. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला, विकास एवं समन्वय समिति दिशा की बैठक आयोजित की गयी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि गर्मी तेजी से बढ़ रही है। गांव में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो रही है। नल जल योजनाओं के कार्य समय सीमा में पूरे कराकर आमजनता को पेयजल उपलब्ध करायें। कार्यपालन यंत्री पीएचई नल जल योजनाओं की पूरा होने की तथ्य परक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सदन में गलत जानकारी देने वाले कार्यवाही से नहीं बचेगें। कलेक्टर तथ्यहीन जानकारी देने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही करें। सांसद ने कहा कि गर्मी के साथ बिजली की मांग बढ़ेगी। कई गांव में कम क्षमता का ट्रान्सफर्मर होने के कारण नल जल योजनाओं के लिए पर्याप्त बिजली नहीं मिल पाती है। अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए स्वीकृत कार्य 30 जून तक अनिवार्य रूप से करायें। नये सबस्टेशनों के निर्माण तथा फीडर सपरेशन का कार्य भी प्राथमिकता से करायें।
बैठक में सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना महिलाओं के सशक्तिकरण की अनूठी योजना है इस योजना के आवेदन पत्र भरने के लिए जिले भर में शिविर लगाये जा रहे हैं। हर पात्र महिला का आवेदन पत्र भरवाया जायेगा। इसके लिए किसी तरह की चिंता न करें। योजना के क्रियान्वयन की पूरी निगरानी की जा रही है। शासन ने कहा कि जिन क्षेत्रों में बारिश और ओले से फसलों को नुकसान हुआ है वहां राजस्व अमले के साथ-साथ कृषि विभाग और बीमा कंपनी के प्रतिनिधि भी सर्वे कर लें। जिससे किसानों को फसल बीमा का भी लाभ मिल सके। सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना में जिले की प्रगति की सराहना की।
बैठक में विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी ने ग्राम चिल्ला में सड़क विकास निगम द्वारा छोड़ा गया नाली निर्माण का कार्य पूरा कराने तथा स्वीकृत दो विद्युत सबस्टेशनों का निर्माण जून तक पूरा कराने का सुझाव दिया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री प्रणव प्रताप सिंह ने निमार्णाधीन रीवा से शहडोल मार्ग से प्रभावित गोविंदगढ़ नगर पंचायत क्षेत्र की पानी की पाइप लाइन की शिÏफ्टग, हैण्डपंपों के सुधार तथा सोहागी घाट में सड़क सुधार का मुद्दा उठाया। जनपद अध्यक्ष नईगढ़ी ने क्षेत्र की पेयजल समस्या को दूर करने तथा बंद नल जल योजनाओं को चालू कराने का मुद्दा उठाया। जनपद अध्यक्ष गंगेव ने सड़कों में सुधार, कार्य की जांच, ग्रामीण तालाबों के सौन्दर्यीकरण तथा नल जल योजनाओं के सत्यापन का मुद्दा उठाया। समिति के सदस्य राजेश पाण्डेय ने ग्राम भिटवा में नल जल योजना का कार्य शीघ्र पूरा कराने का अनुरोध किया।
बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि सदस्यों ने नल जल योजनाओं के संबंध में जो चिंता जाहिर की है उसे दूर किया जायेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विकासखण्डवार समिति बनाकर नल जल योजनाओं का सत्यापन करायें तथा रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करें। आमजनता को हर हाल में पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी मऊगंज को अधूरे प्रधानमंत्री आवास तेजी से पूरा कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना के फार्म भराने के लिए जिले भर में शिविर लगाये जा रहे हैं। योजना के लिए 3500 कर्मचारी तैनात किये गये हैं। अब तक 4 लाख से अधिक पात्र महिलाओं का चिन्हांकन करके उन में से 2 लाख 18 हजार 785 महिलाओं की केवाईसी अपडेशन का कार्य किया जा चुका है। यह कार्य नि:शुल्क किया जा रहा है। केवाईसी अपडेशन में अवैध रूप से राशि लेने वालों को जेल भी भेजा गया है। कलेक्टर ने बताया कि ओला प्रभावित फसलों का राजस्व अमले द्वारा सर्वे तत्काल शुरू कर दिया गया है। राहत राशि के साथ फसल बीमा कराने वाले किसानों को बीमा का भी लाभ दिलाया जायेगा। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने बताया कि नगर निगम में स्वीकृत 5989 आवासों में से 4529 का कार्य पूरा हो गया है। इस योजना में रीवा नगर निगम प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, जनपद अध्यक्षगण, विधायक प्रतिनिधि, समिति के सदस्यगण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ सोनवणे तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक संबंधी जानकारी परियोजना अधिकारी संजय सिंह द्वारा प्रस्तुत की गयी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *