अपूर्ण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव निर्माण कार्यों से संबंधित विभागों की संभागीय समीक्षा बैठक संपन्न

रीवा 22 अप्रैल 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में संभाग में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने अपूर्ण निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्षा काल को ध्यान में रखते हुए मरम्मत योग्य कार्य शीघ्रता से पूर्ण करें।
कमिश्नर कार्यालय में आयोजित निर्माण कार्यों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि निर्माण एजेन्सी ध्यान देकर शासकीय भवनों में दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए निर्धारित मानक के अनुरूप रैम्प जरूर बनवायें। उन्होंने कहा कि इसी तरह निर्माण एजेन्सी शासकीय भवनों में दिव्यांग फ्रैंडली टॉयलेट जरूर बनवायें। उन्होंने अप्रारंभ कार्यों के प्रारंभ नहीं होने के संबंध में कारण जाना तो ज्ञात हुआ कि भूमि नहीं मिलने के कारण यह समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर के निर्देशन में विभिन्न विभागों के समन्वय से भू अर्जन के प्रकरणों का निराकरण करायें। उन्होंने कहा कि संभाग में चल रहे सड़कों के निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरे हों एवं पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़े। उन्होंने रीवा-सिरमौर, सतना-बेला एवं सतना-बमीठा तक की सड़क का तेजी से कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों पर संकेत चिन्ह पर्याप्त मात्रा में लगाये जायें जिससे यातायात व्यवस्था दुरूस्त रहे एवं दुर्घटनाएं होने की संभावना नहीं रहे।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की फिनिशिंग अच्छी हो जिससे भवनों का सौंदर्य अच्छा दिखे। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों का भौतिक सत्यापन जरूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों के दौरान ध्यान रखें कि शौचालय चोक नहीं हों। उन्होंने कहा कि घर का निर्माण कार्य कराने जैसी भावना के साथ कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अनावश्यक रूप से निर्माण कार्यों में विलम्ब नहीं हो। निर्माण कार्यों में यदि विलम्ब होता है तो उसका औचित्यपूर्ण कारण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण कार्यों की तैयारी पहले से पूर्ण रखें। साथ ही जानकारी भेजना सुनिश्चित करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने सड़कों के अधूरे निर्माण कार्यों पर अप्रसन्नता व्यक्त की एवं समय-सीमा का ध्यान रखते हुए द्रुत गति से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में समय-सीमा एवं लागत बढ़ाने की स्थिति निर्मित न हो। बैठक में संयुक्त आयुक्त (विकास) राकेश शुक्ला, कार्यपालन यंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग शंकरलाल, मुख्य अभियंता जीआर गुजरे, उपयंत्री लोक निर्माण विभाग आरएल वर्मा, संभागीय प्रबंधक एमपीआरडीसी मनोज गुप्ता, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचए सुमेश बान्जाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *