केन्द्रीय मंत्री ने अत्याधुनिक ढंग से निर्मित क्रिकेट ग्राउण्ड का किया लोकार्पण

रीवा 15 फरवरी 2023. केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने एक दिवसीय रीवा प्रवास के दौरान रीवा डिवीजन क्रिकेट एसोसियेशन द्वार अत्याधुनिक ढंग से निर्मित क्रिकेट ग्राउण्ड का लोकार्पण किया। मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसियेशन के सहयोग से बनाये गये क्रिकेट ग्राउण्ड में 8 टर्फ विकेट का निर्माण कराया गया है।
लोकार्पण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि क्रिकेट के माध्यम से हमें जीवन में टीम भावना के साथ कार्ययोजना बनाकर आगे बढ़ने की सीख मिलती है। खेल भावना एवं नेतृत्व क्षमता का भी विकास क्रिकेट के माध्यम से होता है। उन्होंने रीवा के युवा खिलाड़ियों से अपेक्षा की थी इस सौगात का भरपूर लाभ उठाते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें और देश अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर रीवा एवं प्रदेश का नाम रोशन करें। श्री सिंधिया ने कहा कि रीवा में गत 40 वर्षों पूर्व क्रिकेट के विकास के लिये किये गये बीज रोपण से आज मूर्त रूप लिया है। इसके लिये उन लोगों को प्रति कृतज्ञ होना चाहिए जिन्होंने अपने पसीने व मेहनत से क्रिकेट की रीवा में स्थापना के लिये प्रयास किये। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि विन्ध्य भूमि का इतिहास अलोकिक है। यह भूमि मानव संसाधन क्षमता का खजाना है। नौजवानों को अच्छी अधोसंरचना का लाभ उठाकर अपने हुनर का प्रदर्शन करना होगा उन्होंने डिवीजन क्रिकेट एसोसियेशन द्वारा बेहतरीन ग्राउंड एवं पिच निर्माण की प्रशंसा की।
इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्रा ने कहा कि रीवा का दिन आज के लिये नवीन सौगातों का दिन रहा है। हवाई अड्डे के भूमिपूजन के साथ ही आज क्रिकेट ग्राउण्ड का लोकार्पण हुआ जिसमें युवाओं को उंची उड़ान भरने के भरपूर अवसर मिलेंगे। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने अपने उद्बोधन में कहा कि रीवा का आज केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया का भ्रमण नई सौगातें लेकर आया। श्री सिंधिया का मार्गदर्शन एवं सहयोग मिलता रहेगा और रीवा विकास की नित नई उचाइयाँ तय करेगा। इस अवसर पर म.प्र. क्रिकेट एसोसियेशन के अध्यक्ष अभिलाष खण्डेकर ने बताया कि म.प्र. क्रिकेट एसोसियेशन संभागीय एसोसियेशन को भूमि उपलब्ध कराकर क्रिकेट के उच्च स्तरीय ग्राउण्ड निर्माण में सहयोग कर रहा है। उन्होंने रीवा एसोसियेशन को बेहतरीन ग्राउण्ड निर्माण के लिये प्रशंसा की।
कार्यक्रम में संरक्षक एवं गुढ़ विधायक श्री नागेन्द्र सिंह ने कहा कि रीवा में क्रिकेट के विकास में स्व. श्री माधव राव सिंधिया का विशेष योगदान रहा है। उनके द्वारा बोये गये बीज में आज वृक्ष का रूप लिया है। उन्होंने श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सहयोग की भी अपेक्षा की तथा कहा कि यह ग्राउण्ड क्रिकेट खिलाड़ियों के लिये अमृत उपहार है। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने क्रिकेट ग्राउण्ड में क्रिकेट खेलकर औपचारिक उद्घाटन किया। उन्होंने रीवा डिवीजन क्रिकेट एसोसियेशन का ध्वज आरोहित किया तथा शिलापट्किा का अनावरण कर ग्राउण्ड का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह, जयंत खन्ना, नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रणव प्रताव सिंह, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन सहित अधिकारीगण, क्रिकेट एसोसियेशन के पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में खेल प्रेमी व खिलाड़ी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कमल श्रीवास्तव ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *