विकास कार्यों से रीवा जिले की तकदीर एवं तस्वीर में आया परिवर्तन

वार्ड क्रमांक-9 डोगरा बस्ती में पूर्व मंत्री एवं विधायक ने 66.02 लाख के कार्यों का किया लोकार्पण

रीवा 07 फरवरी 2023. पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने विकास यात्रा के तीसरे दिन वार्ड क्रमांक 7, 8 एवं 9 के डोगरा बस्ती में विकास यात्रा का शुभारंभ कर 66.02 लाख रूपये के कार्यों का लोकार्पण किया और 2.16 लाख रूपये की लागत की कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि लगातार जिले में हो रहे चहुमुखी विकास एवं निर्माण कार्यों से रीवा जिले की तस्वीर एवं तकदीर में आमूलचूल परिवर्तन आया है अब रीवा जिला भी महानगर की श्रेणी में आ गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विकास के संकल्प के कारण रीवा जिले में विकास कार्यों के लिए आवंटन की कभी कमी नहीं आयी है। उन्होंने कहा कि रीवा जिले को खारे पानी से मुक्ति दिलाने और मीठे पानी की उपलब्धता के लिए 1.58 करोड़ का आवंटन नगर पालिक निगम को स्वीकृत किया गया है। इससे 5.40 लाख पानी फिल्टर हो रहा है। जहां पूर्व में पेयजल के लिए केवल 7 टंकियां थी वहां अब 24 टंकियां तैयार हैं। उपलब्ध आवंटन से 9.03 लाख लीटर पानी फिल्टर होगा। नगर पालिक निगम अगले 30 वर्षों में पानी की उपलब्धता के लिए एक्सन प्लान तैयार कर रहा है।
पूर्व मंत्री एवं विधायक ने कहा कि स्थानीय ग्रामीणों की मांग पर झलबदरी तालाब का सौन्दर्यीकरण 1.50 करोड़ रूपये की लागत से किया जायेगा। कुवेर तालाब का सौन्दर्यीकरण 50 लाख रूपये की लागत से किया जायेगा। आदिवासी बस्ती में 9 लाख रूपये की लागत से मुक्तिधाम बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 5 हजार ऐसे ग्रामीणों को जिनके आवास कच्चे हैं पक्के आवास के लिए 1.25 करोड़ रूपये का आवंटन स्वीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री धारणाधिकार योजना के अन्तर्गत गरीबों से आनलाइन आवेदन लेकर पट्टा दिया जायेगा और आवास के लिए 2.50 लाख रूपये दिये जायेंगे। गरीबों को पांच लाख रूपये तक उपचार सुविधा देने के लिए आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं। ग्रामीणों को पानी, बिजली एवं खाद्यान्न की व्यवस्था तो की ही गयी है। नगर में प्रभावी यातायात सुविधा उपलब्ध कराने के लिए फ्लाई ओवर, फोरलेन रोड, हाईवे, बाईपास का निर्माण कराया गया।
पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल ने बताया कि वार्ड क्रमांक 7 में 49.26 लाख, वार्ड क्रमांक 8 में 140.93 लाख एवं वार्ड क्रमांक 9 में 371.64 लाख रूपये के निर्माण कार्यों की निविदा जारी की जा चुकी है। उन्होंने कल्याणी पेंशन योजना के अन्तर्गत आशा मिश्रा, लीलावती दुबे, मुख्यमंत्री धरणाधिकार योजना के अन्तर्गत राजबहोर, शिवबालक, दशरथ एवं रामाश्रय को पट्टा वितरित किया। स्वनिधि योजना के अन्तर्गत राकेश साकेत एवं छोटेलाल दाहिया को 10-10 हजार रूपये का ऋण, संगम स्वसहायता समूह को 2 लाख रूपये का बैंक लिंकेज एवं आनंद स्व सहायता समूह को 50 हजार रूपये का बैंक लिंकेज वितरित किया। बीएलसी योजना के अन्तर्गत 122 हितग्राहियों को एवं एएचपी योजना के अन्तर्गत 144 हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किया।
कार्यक्रम में नगर पालिक अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, श्रीमती विमला सिंह, वीरेन्द्र पटेल, गोपाल मिश्रचारी, पार्षद संजय खान, श्रीमती उर्मिला, सीपी सेन, धीरज द्विवेदी, विपिन मिश्रा, शिवम शुक्ला, राहुल, आशीष पटेल, कैलाश कुशवाहा, इन्द्रमणि साकेत, मुकेश पाण्डेय, राजेश मिश्रा, नवीन पटेल, मुन्नी साकेत, जनपद सदस्य सुनील साकेत, योगेन्द्र शुक्ला, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *