छात्रों की बहुमुखी व्यक्तित्व विकास का सशक्त माध्यम है अनुगूंज

रीवा 27 दिसम्बर 2022. कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में स्कूल शिक्षा विभाग के संयोजन में आयोजित अनुगूंज कार्यक्रम का विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम, सांसद श्री जनार्दन मिश्र एवं पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सरस्वती माँ के चित्र में माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गिरीश गौतम ने कहा कि छात्रों की बहुमुखी व्यक्तित्व के विकास एवं प्रतिभा को तराशने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा नवाचार कार्यक्रम के तहत अनुगूंज कार्यक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि आज पालक अपने बच्चों को उनकी प्राकृतिक प्रतिभा एवं विचारों को महत्व न देते हुए उसे डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस एवं आईपीएस अधिकारी बनाना चाहते हैं जबकि बच्चे के मन में अपने भविष्य को लेकर दूसरी कल्पनाएं होती हैं। आज आवश्यक है कि बच्चे की विचारधारा एवं उसकी प्रतिभाओं को महत्व दिया जाय तो वह महान व्यक्ति बन सकता है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्कूलों में छात्रों को शिक्षा की जगह विद्या प्रदान की जाय ताकि छात्र ज्ञान के साथ ही संस्कारवान बनें। शिक्षा के माध्यम से हम रोजगार प्राप्त कर सकते हैं जबकि विद्या से छात्र एम्पलायर बन सकता है। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपनी सोच और विचारों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करें। बच्चों के मन में नैसर्गिक विचारधारा होती है यदि उसे अवसर प्रदान किया जाय तो वह आसमान की ऊंचाईयों को छू सकता है। बच्चों को जिज्ञासु रहने दें जब उसकी जिज्ञासा का समाधान होगा तो वह कुछ न कुछ नवाचार करेगा।
सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार का नवाचार है अनुगूंज । अनुगूंज के माध्यम से छात्रों को शिक्षा के साथ कला, संस्कृत और अन्य विधाओं में पारंगत किया जाता है। पुरातनकाल में जो कला, संस्कृत, ज्ञान एवं संगीत था उसी का परिस्कृत रूप है अनुगूज। मध्यप्रदेश सरकार बुनियादी मूल्यों को विकसित करने का प्रयास कर रही है। अनुगूंज के माध्यम से शिक्षा के साथ ही कला, संस्कार, व्यक्तित्व, संगीत एवं अन्य विधाओं में छात्रों को पारंगत किया जाता है। ताकि स्कूल में पासआउट होने के बाद छात्र का व्यक्तित्व आकर्षक एवं प्रतिभाशाली हो। शासकीय स्कूलों में अनुगूंज कार्यक्रम की शुरूआत एक अच्छा नवाचार है।
पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि अनुगूंज कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ कला, संगीत एवं अन्य विधाओं में पारंगत करना है। मुख्यमंत्री जी एवं मध्यप्रदेश सरकार की मंशा है कि जब छात्र स्कूल से निकले और उसके सामने भविष्य को लेकर चुनौतियां खड़ी हो तो वह अपने व्यक्तित्व के बल पर उनसे उबर सके। शिक्षा के साथ संस्कार और संस्कृत, संगीत एवं कला की विधाओं में छात्रों को पारंगत किया जा रहा है। जब छात्र शिक्षा के साथ कला और संस्कार से ओतप्रोत होगा तो उसमें बहुमुखी प्रतिभा का विकास होगा। उन्होंने शिक्षा विभाग को उत्साह एवं उमंग तथा भव्यता के साथ कार्यक्रम आयोजित करने पर बधाई दी। उन्होंने आने वाले नववर्ष के लिए सभी को स्वस्थ्य, तरक्की, प्रगति की शुभकामनाएं दी।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने कहा कि छात्रों के बहुमुखी प्रतिभा को विकसित करने का सशक्त माध्यम बनकर अनुगूंज कार्यक्रम आयेगा। उन्होंने कहा कि आज छात्रों में बहुमुखी प्रतिभा हो तथा वे आने वाली कठिनाईयों का सरलता से सामना कर सके यही अनुगूंज कार्यक्रम का उद्देश्य है।
कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने समूह गान, नाटक, वाद्य, सामूहिक नृत्य का प्रदर्शन कर कार्यक्रम में उपस्थितों का मन मोह लिया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के उपाध्यक्ष प्रणव प्रताप सिंह, संयुक्त संचालक शिक्षा एच के त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय, राजेश पाण्डेय, पुष्पेन्द्र गौतम, प्राचार्य शिक्षक-शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *