किसान क्रेडिट कार्ड बनाने को प्राथमिकता दें डीएलसीसी की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

रीवा 21 दिसम्बर 2022. जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक कलेक्टर मनोज पुष्प की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी बैंक एजुकेशन लोन के अधिक से अधिक प्रकरण बनाये तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि विद्यार्थी इसका लाभ ले सकें। उन्होंने बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड को बनाने में प्राथमिकता देने की बात कही। उन्होंने कहा कि यूनियन बैंक द्वारा डिजिटल केसीसी बनाये जा रहे हैं जिनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि अधिक से अधिक किसान आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, राज्य सभा सांसद प्रतिनिधि रमेश पटेल, रीवा विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे सहित बैंकर्स तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं में हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृति को प्राथमिकता देते हुए वितरण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने दिसंबर एवं मार्च तिमाही में सीडी रेसियों की दर बढ़ाने के निर्देश दिये ताकि जिले का सीडी रेसियों का दर 40 प्रतिशत से अधिक पहुंच सके। कलेक्टर ने कहा कि विभागों द्वारा प्रस्तुत प्रकरणों को बिना किसी कारण के अस्वीकृत न करें तथा मुद्रा योजना के प्रकरण मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में करते हुए हितग्राही को लाभांवित करें। उन्होंने अनुसूचित जाति, जनजाति के हितग्राहियों के लिए संचालित योजनाओं टंटया मामा आर्थिक कल्याण, भगवान विरसा मुण्डा स्वरोजगार योजना, डॉ. अम्बेडकर आर्थिक कल्याण तथा संत रविदास स्वरोजगार योजना के प्रकरणों को प्राथमिकता से स्वीकृत करने के निर्देश बैठक में दिये।

डीएलसीसी की बैठक में कलेक्टर ने पशुपालन विभाग एवं मत्स्य पालन विभाग के प्रकरणों को स्वीकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने चालू वित्तीय वर्ष में स्वसहायता समूहों के लिए 100 करोड़ के लक्ष्य की पूर्ति के निर्देश बैंकों को दिये। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को संतुष्टिपूर्वक निराकृत कराये जाने की अपेक्षा बैंकर्स से की। कलेक्टर ने कहा कि रिजर्व बैंक यह मानीटरिंग भी करें कि किस बैंक अधिकारी द्वारा सामाजिक क्षेत्र के लक्ष्य पूर्ति के लिए बेहतर कार्य किया जा रहा है तथा उसका इस आधार पर आकलन हो। उन्होंने बैंकर्स से कहा कि जिले से डिपोजिट लेकर उसी जिले के हितग्राहियों के लिए अग्रिम देने का कार्य करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने बैंकर्स से अपेक्षा की कि वह अपने बैंक के संचालित एटीएम में सुरक्षा के सभी प्रबंध करें तथा यह व्यवस्था करायें कि एटीएम से छेड़छाड़ या अन्य फ्राड करने वालों की फोटो भी अंकित हो जाय ताकि उनकी पहचान आसान हो सके। उन्होंने सभी बैंकों के बाहर अच्छी क्वालिटी का सीसीटीव्ही कैमरा लगाने की अपेक्षा बैंकर्स से की। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने सुझाव दिये कि हितग्राहियों के प्रस्तुत प्रकरणों में अधिक से अधिक स्वीकृति देते हुए उनके वितरण की व्यवस्था बैंक करें जिससे हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ उन्हें प्राप्त हो सके। इस अवसर पर रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि केएम माथुर, यूनियन बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री मार्कण्डेय, अग्रणी जिला प्रबंधक एसके निगम, विभागीय अधिकारी व विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *