संगठित अपराध करने वालों पर प्रभावी कार्यवाही करें – मुख्य सचिव

शेष शौचालयों का निर्माण 15 जनवरी तक हरहाल में पूरा करायें – मुख्य सचिव
वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में मुख्य सचिव ने स्वच्छता अभियान के संबंध में दिये निर्देश

रीवा 19 दिसंबर 2019. कलेक्टर स्थित एनआईसी केन्द्र में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में प्रदेश के मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती ने अधिकारियों को संगठित अपराध करने वालों पर कार्यवाही तथा स्वच्छता अभियान के संबंध में निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि संगठित अपराध करने वालों के विरूद्ध ग्वालियर, इंदौर तथा कुछ अन्य जिलों में अच्छी कार्यवाही की गई है। अन्य कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक भी अपने जिले में संगठित अपराध करने वालों पर प्रभावी कार्यवाही करें। सभी संभागीय कमिश्नर इसकी निगरानी करें। कोल माफिया, शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा, खनन माफिया, परिवहन माफिया, शिक्षा माफिया, नशीले पदार्थों के अवैध व्यापार में लिप्त लोगों, मिलावट करने वालों, सूदखोरों तथा संगठित रूप से अन्य अवैधानिक कार्य करने वालों पर कठोर कार्यवाही करें। संगठित अपराध करने वालों पर जब कार्यवाही होती है तो आमजनता के मन में शासन प्रशासन के प्रति विश्वास पैदा होता है।
वीडियो कान्फ्रेसिंग में स्वच्छता अभियान के संबंध में निर्देश देते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में अभी भी शौचालयों का निर्माण शेष है। इनकी संख्या अधिक नहीं है। पूराने शौचालयों के अनुपयोगी होने से संख्या अधिक दिख रही है। सभी विकाखण्डों में इस माह के अंत तक समस्त औपचारिता पूरी कराके 15 जनवरी तक शेष शौचालयों का निर्माण पूरा करायें। सभी विकासखण्डों में एक साथ शौचालयों का निर्माण शुरू करें। शौचालय निर्माण के लिए सतना, रीवा, छतरपुर, मण्डला, दमोह तथा अन्य जिलों में निर्माण कार्य शेष है। सभी कलेक्टर इन पर विशेष ध्यान दें।
वीडियो कान्फ्रेसिंग में भारत सरकार के प्रतिनिधि परमेश्वरन नायक ने कहा कि मध्यप्रदेश ने ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान में शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं। यहां का इंदौर शहर स्वच्छता में लगातार देशभर में अव्वल बना हुआ है। भोपाल, उज्जैन तथा अन्य कई शहर भी स्वच्छता में अच्छा कार्य कर रहे हैं। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता के लिए निर्धारित सभी मानकों की पूर्ति करायें। ग्रामीण क्षेत्र में शेष शौचालयों का निर्माण प्राथमिकता से करें। इसके लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध है। वीडियो कान्फ्रेसिंग में मुख्य सचिव ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सभी ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत घरों में नल से पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। इसके लिए भी पूरे प्रयास करें।
वीडियो कान्फ्रेसिंग में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने कहा कि रीवा जिले में शेष बचें शौचालयों का निर्माण शुरू कर दिया गया है। निर्माण कार्य 15 जनवरी तक पूरा करा लिया जायेगा। वीडियो कान्फ्रेसिंग में आयुक्त नगर निगम सभाजीत यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, संयुक्त आयुक्त पी.सी. शर्मा, एडीएम इला तिवारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *