आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में 468.47 लाख रूपये की लागत से निर्मित भवन निर्माण कार्य का हुआ लोकार्पण

रीवा 12 दिसम्बर 2022. उच्च शिक्षा विभाग के विश्व बैंक परियोजना के अन्तर्गत आईडीपी के तहत शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में 373.36 लाख रूपये की लागत के नवीन भवन तथा 95.11 लाख रूपये की लागत के क्लास रूम के निर्माण कार्य का लोकार्पण उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने किया। इस अवसर पर उन्होंने परिसर में प्रस्तावित डिजिटल स्टूडियों का शिलान्यास भी किया जिसकी लागत 35.84 लाख रूपये प्रस्तावित है। कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने नवीन भवन में 80 लाख रूपये की लागत से फर्नीचर, एक करोड़ सात लाख रूपये की लागत से पुराने भवन के जीर्णोद्धार किये जाने व लैब के लिए 3 करोड़ रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि महाविद्यालय में पर्यटन, कृषि, माइनिंग आदि से संबंधित नवीन पाठ¬क्रम संचालित कर विद्यार्थियों को हनुरमंद बनाकर आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग प्रशस्त करें। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में नई शिक्षा नीति के साथ-साथ अन्य नवीन तकनीक व विषयों से संबंधित कार्यशालाओं एवं परिचर्चाओं का आयोजन समय-समय पर किया जाय जिससे परिचित होकर विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत स्वरोजगार स्थापित करने व आत्मनिर्भर बनने की दिशा में बढ़े। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महाविद्यालय में अधोसंरचना विकास के कार्य प्राथमिकता से कराये जा रहे हैं ताकि विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने में असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में नवीन भवन के बन कर तैयार होने पर विद्यार्थियों को सुविधा होगी इसके अतिरिक्त महाविद्यालय के लिये अन्य जरूरतों की पूर्ति भी प्राथमिकता से कराई जायेगी। डॉ. यादव ने कहा कि हमारी संस्कृति पर अनेकोंबार आघात पहुंचाने की कोशिश की गई मगर युवाओं व देशवासियों के दृढ़ संकल्प ने सभी झंझाबातों को झेलकर अपनी सभ्यता व संस्कृति को अक्षुण्य रखा। उन्होंने देश में नई शिक्षा नीति लागू करने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को साधुवाद दिया तथा कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में नई शिक्षा नीति लागू की गई है ताकि भाषा का महत्व व संस्कृति की पहचान अक्षुण्य रहे।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि आदर्श विज्ञान महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिये आज का दिन सौभाग्यशाली दिन है जिस दिवस पर उन्हें नवीन कक्षा भवन की सौगात मिल रही है अब वह सुविधाजनक ढंग से ज्यादा लगन से शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। श्री शुक्ल ने महाविद्यालय में फर्नीचर के लिये 80 लाख रूपये, पुराने भवन के जीर्णोद्धार किये जाने व विभिन्न विषयों की लैब के लिये 3 करोड़ रूपये स्वीकृत करने का अनुरोध उच्च शिक्षा मंत्री से किया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल एवं सेमरिया विधायक श्री केपी त्रिपाठी का शाल श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर शोध आलेख पत्रिका का विमोचन भी हुआ। कार्यक्रम में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष प्रबोध ब्यास, अध्यक्ष नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय, क्षेत्रीय संचालक उच्च शिक्षा डॉ. पंकज श्रीवास्तव, प्राचार्य आरती सक्सेना सहित समाजसेवी राजेश पाण्डेय, प्राध्यापकगण तथा निर्माण एजेंसी म.प्र. गृह निर्माण मंडल के उपायुक्त एनके वर्मा, कार्यपालन यंत्री अनुज प्रताप सिंह, सहायक यंत्री वीर सिंह, हिमांशु वर्मा, पीआईयू के जिला परियोजना इंजीनियर आरएम सिंह, सहायक यंत्री संजीव कालरा, दिलीप पुरी तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *