गरीबों के पक्के मकान का सपना पूरा कर रही है प्रधानमंत्री आवास योजना – पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 08 दिसंबर 2022. प्रधानमंत्री आवास (शहरी) एवं प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंदसौर से सिंगल क्लिक के माध्यमसे प्रधानमंत्री आवास निर्माण की राशि हितग्राहियों के खातों में हस्तांतरित की।
नगर निगम रीवा हाऊन हाल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने मुख्य अतिथि के तौर पर अपने उद्बोधन में कहा कि गरीबों के पक्का मकान का सपना प्रधानमंत्री आवास योजना ने पूरा किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हर कच्चे घर को पक्के करने का संकल्प रीवा जिले में भी प्राथमिकता से पूरा किया जा रहा है। रीवा शहर में बीएलसी घटक एवं एएचपी घटक अन्तर्गत आवास व राशि हितग्राहियों को तत्परतापूर्वक दी जा रही है। रीवा नगर क्षेत्र में प्रत्येक कच्चे मकान को पक्का करने का लक्ष्य नियत है और जो हितग्राही सर्वे सूची के कारण इस योजना से वंचित हैं उन्हें अनुपूरक सूची में शामिल करते हुए आवास निर्माण हेतु राशि/पक्का आवास मुहैया कराया जायेगा। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा शहर में घर-घर तक मीठा पानी पहुंचाने के प्रयास जारी हैं तथा आगामी 30 वर्ष की कार्ययोजना बनाकर नवीन टंकियों व वाटर फिल्टर प्लांट के माध्यम से यह कार्य प्राथमिकता से किये जा रहे हैं। उन्होंने रीवा को सर्वसुविधायुक्त शहर बनाने का अपना संकल्प दोहराया तथा वार्ड के पार्षदों से अपेक्षा की कि रीवा के विकास में समवेत हों तथा अपने वार्डों में मूलभूत सुविधाओं व अन्य जरूरतों की पूर्ति कराते हुए स्वच्छ व विकसित रीवा बनाने में सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि यदि बढ़ते हुए रीवा के दौर में गरीबों के चेहरों में मुस्कुराहट नहीं होगी तो विकास अधूरा है अत: समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ मिले व रीवा जिला व शहर ऐसा बने जहां हर पात्र व्यक्ति लाभ प्राप्त करें व मोहल्लों व गांवोंका समुचित विकास हो।
इस अवसर पर नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के हर घर को पक्का करने का संकल्प रीवा नगर निगम क्षेत्र में पूरा किया जा रहा है। नगर निगम क्षेत्र में हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ ही मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति पूरी प्राथमिकता से की जा रही है। कार्यक्रम में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के बीएलसी घटक में प्रथम किश्त के तौर पर 4251, द्वितीय किश्त में 3949 व तृतीय किश्त में 2354 हितग्राहियों को 9421.18 लाख रूपये का भुगतान किया जा चुका है तथा 3044 आवास पूर्ण हो चुके हैं। आज के कार्यक्रम में 40 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त एक लाख रूपये सिंगल क्लिक से भेजी गयी। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी घटक के तहत रतहरा में 238, ललपा में 140, गोल क्वार्टर में 476, सुंदर नगर में 350 तथा कृष्णा नगर में 42 ईडब्ल्यूएस मकान पूर्ण हो चुके है तथा 1446 हितग्राहियों को आवास का आवंटन भी हो चुका है।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि अन्तर्गत पान दुकान व्यवसाय हेतु अशोक कुमार वर्मा एवं सब्जी दुकान हेतु राजेश मिश्रा को पचास-पचास हजार रूपये का हितलाभ प्रदान किया गया। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल सहित पार्षदगण, समाजसेवी राजेश पाण्डेय, संतोष पाण्डेय, एसएल दहायत व बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *