स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करायें निर्वाचन – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 01 अप्रैल 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों की समीक्षा के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट कार्यालय रीवा के सभाकक्ष में संभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने निर्वाचन की सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का लोकोत्सव है। इसमें सभी अधिकारी-कर्मचारी अपने कार्यों का निर्वहन जिम्मेदारी पूर्वक करें।
कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी तैयारियां समय पर पूर्ण की जाएं। उन्होंने कहा कि संभाग में सभी मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थायें दुरूस्त रहें। मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजनों को सुगम मतदान के लिए सभी सुविधायें दिलाई जाना सुनिश्चित करें। मतदान केन्द्रों पर सफाई, पेयजल, बिजली, शौचालय, रैम्प, छाया, बैठने की व्यवस्था आदि सुविधायें सुनिश्चित की जाएं। वृद्ध, वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों को मतदान के लिए विशिष्ट सुविधायें दिलाने की व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव में लगने वाले पर्याप्त अधिकारियों-कर्मचारियों एवं वाहनों की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। यदि किसी जिले में अधिकारियों-कर्मचारियों एवं वाहनों की कमी है तो अवगत करायें जिससे आस-पास के जिलों से व्यवस्था की जा सके। उन्होंने कहा कि संभाग अन्तर्गत सभी पुलिस अधीक्षक मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। बल्नरेबल क्षेत्रों एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों में मतदाता बिना डर-भय के सहज वातावरण में मतदान कर सकें इसके लिए सभी उपाय सुनिश्चित किये जायें। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा मतदान करने के लिए सहज वातावरण बनाये जाने के उद्देश्य से फ्लैग मार्च किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। ईवीएम एवं वीवीपैट का हाट बाजारों में ज्यादा से ज्यादा प्रदर्शन कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए जागरूकता दलों का गठन कर कार्य संपन्न करायें। निर्वाचन संबंधी फिल्मों का छविगृहों में प्रदर्शन करायें। सूचना प्रौद्योगिकी की सेवाओं, सी विजिल आदि का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करायें। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता के लिए दीवार लेखन करायें। उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी आवश्यक अनुमतियां तत्परता से जारी करें। राजनीतिक दलों के साथ बैठकें जारी कर उन्हें निर्वाचन संबंधी जानकारी से अवगत कराते रहें। शेष रह गये शस्त्र लाइसेंस शीघ्रता से जमा करायें। पुलिस अधीक्षक गिरफ्तारी वारंटों की तामीली सुनिश्चित करायें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर शीघ्रता से विद्युत व्यवस्था की जाना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन का टोल फ्री नम्बर 1950 दिन-रात 24 घंटे क्रियाशील रहे इसके लिए समय-समय पर मॉनीटरिंग करना सुनिश्चित करें। कर्मचारियों के प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण सामग्री पर आधारित प्रदर्शनी भी लगायें। प्रशिक्षण उपरांत मास्टर ट्रेनर किसी भी कर्मचारी को आकस्मिक रूप से खड़ा कर फीडबैक लें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने की गतिविधियों का लगातार प्रचार-प्रसार करायें। शत-प्रतिशत दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में महिला मतदान का प्रतिशत कम रहा है वहां चिन्हित स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों का आयोजन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी, नगर निगम, खाद्य आदि विभागों को सुनियोजित तरीके से मतदाता जागरूकता के नारे लिखवाने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में लापरवाही करने वाले पीठासीन अधिकारियों को निलंबित कर कलेक्टर रीवा ने अच्छी कार्यवाही की है। इसी तरह अन्य जिलों के कलेक्टर भी प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि प्रशिक्षण में कोई भी कर्मचारी मोबाइल लेकर नहीं जाये जिससे कर्मचारी गंभीरता पूर्वक प्रशिक्षण ले सकें। उन्होंने कहा कि संभाग के सभी मतदान केन्द्रों पर चुनाव पाठशाला का आयोजन करें। नये मतदाताओं से चर्चा कर उन्हें मतदान के लिये प्रेरित करें। सभी कलेक्टर निर्माण कार्यों से संबंधित विभागों की को-ऑर्डिनेशन बैठक कर लें जिससे निर्वाचन के दौरान टेलीफोन, पेयजल एवं अन्य सुविधायें प्रभावित नहीं हों। उन्होंने अधीक्षण यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान के दौरान पेयजल की समस्या उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने कहा कि पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारी अपना दायित्व निर्वहन करें। मतदाता बिना कोई प्रलोभन में आये स्वतंत्र रूप से मतदान कर सकें ऐसे वातावरण का निर्माण करें। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों एवं आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करें।
पुलिस महानिरीक्षक रीवा जोन चंचल शेखर ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए कोई कमी नहीं रहने दी जाये। उन्होंने कहा कि अपराधियों पर प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। एफएसटी एवं एसएसटी टीम द्वारा अंतर्राज्यीय सीमा पर प्रभावी कार्यवाही की जाये। भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप बिना कोई घटना के रीवा संभाग में मतदान संपन्न हो सके इसके प्रयास करें। उन्होंने कहा कि कोशिश करें कि कहीं भी पुनर्मतदान की स्थिति निर्मित नहीं हो। बैठक में संभाग के सभी जिलों के कलेक्टरों द्वारा बारी-बारी से जिले में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों का प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। सभी पुलिस अधीक्षकों ने कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। संभाग के सभी सीईओ जिला पंचायत एवं आयुक्त नगर निगम ने मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित की जा रही स्वीप गतिविधियों की जानकारी दी।
बैठक में डीआईजी अविनाश शर्मा, संयुक्त आयुक्त (विकास) राकेश शुक्ला, संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, आयुक्त नगर निगम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के संभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *