कृषि, उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण से ही होगा रीवा का विकास – कलेक्टर

रीवा 16 नवम्बर 2022. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कृषि और उद्यानिकी से रोजगार के अवसरों के सृजन की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि रीवा में कृषि और उद्यानिकी के क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं। कृषि, उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग ही यहाँ रोजगार के नए अवसर देकर जिले का आर्थिक विकास करेंगे। जिले में कई किसान प्याज, स्ट्राबेरी, आलू, फूलों, ब्राोकली, अमरूद तथा सब्जियों की सफलता पूर्वक खेती करके अच्छा लाभ कमा रहे हैं। इन्हें प्रसंस्करण की सुविधा देकर इनका लाभ बढ़ाएं। सहायक संचालक उद्यानिकी प्रत्येक विकासखण्ड में शिविर लगाकर प्रगतिशील तथा फल-सब्जी उत्पादक किसानों का पंजीयन करें। खेती को आधुनिक तरीके से करने तथा खाद्य प्रसंस्करण में रूचि रखने वाले युवाओं का भी पंजीयन करें। प्रसंस्करण इकाईयों के प्रकरण बैंकों से स्वीकृत कराए जाएंगे।
कलेक्टर ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद में शामिल सुंदरजा आम के क्षेत्र विस्तार की दस वर्षीय कार्ययोजना बनाएं। सुंदरजा के साथ-साथ अच्छी गुणवत्ता के अन्य आमों की भी खेती को बढ़ावा दें। रीवा ही नहीं पूरा विन्ध्य क्षेत्र परंपरागत रूप से आम और अमरूद का अच्छा उत्पादक है। बड़े किसानों को फलों की खेती के लिए प्रेरित करें। फल-सब्जी तथा अन्य उद्यानिकी फसलों की खेती करने एवं विपणन करने वाले किसानों का पूरा विवरण तैयार करें। इस जानकारी को नई वेबसाइट बनाकर उस पर दर्ज कराएं। जिससे व्यक्ति अपनी आवश्यकता के अनुसार कृषि उत्पाद, तथा फल खरीद सके।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि हमें ऐसे युवाओं की पहचान करनी है जो खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने तथा कृषि उत्पादों की मार्केटिंग में रूचि रखते हों। उद्यानिकी विभाग के अधिकारी प्रो-एक्टिव होकर इसके लिए प्रयास करें। सब्जी उत्पादन विपणन करने वाले स्वसहायता समूहों की भी जानकारी संकलित करें। उद्यानिकी के साथ-साथ कृषि, उद्योग, बैंकर्स आदि के समन्वित प्रयासों से ही खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग एवं कृषि उत्पादों के विपणन को गति मिलेगी। बैठक में सहायक संचालक उद्यानिकी योगेश पाठक ने बताया कि सुंदरजा आम के रोपण की तैयारी की जा रही है। अगले वर्ष जुलाई में आठ से दस हजार पौधे रोपित किए जाएंगे। अन्य अच्छी गुणवत्ता वाले आमों के भी रोपण की कार्ययोजना बनाई गई है। बैठक में सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *