जनसहयोग से बचाया जा सकता है पर्यावरण ग्रीन एनर्जी क्लीन एनर्जी सेमिनार में राज्यपाल

रीवा 12 नवम्बर 2022. इंस्टीट्यूशन आफ इंजिनियर्स लोकल सेंटर जबलपुर में ग्रीन एनर्जी, क्लीन एनर्जी विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित की गयी। इस सेमिनार का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने किया। राज्यपाल श्री पटेल ने वर्चुअल माध्यम से सेमिनार में उद्बोधन देते हुए कहा कि देश के पर्यावरण को बचाने ग्रीन एनर्जी सबसे उचित विकल्प है मध्यप्रदेश में इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य हुए है। राज्यपाल श्री पटेल ने आह्वान किया कि देश में परंपरागत ऊर्जा स्त्रोतों के कारण पर्यावरण को पहुंच रही क्षति को रोकना अत्यावश्यक है इसके लिए केवल सरकार पर आश्रित न रहकर जन भागीदारी बढ़ाने की भी आवश्यकता है।
राज्यपाल श्री पटेल ने इंस्टीट्यूशन आफ इंजिनियर्स जबलपुर लोकल सेंटर को देश के ज्वलंत विषय पर सेमिनार आयोजित करने पर बधाई दी और विश्वास व्यक्त किया कि देश के प्रख्यात इंजीनियर और विशेषज्ञ इस सेमिनार में होने वाले चिंतन से किसी ठोस नतीजे पर पहुंचेंगे और इससे सरकार को भी अवगत कराएंगे ताकि प्रदूषण मुक्त ऊर्जा प्रदान करने सरकार की मंशा सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने आह्वान किया कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति सभी नागरिक जागरुक रहें ताकि प्रकृति का संतुलन कायम रखा जा सके। कार्यक्रम में स्वागत भाषण जबलपुर लोकल सेंटर चेयरमैन इंजीनियर प्रकाश चंद दुबे ने दिया कार्यक्रम के कन्वीनर डॉ विवेक चंद्रा ने सेमिनार के विषय वस्तु के बारे में बताया कार्यक्रम की अध्यक्षता आई ई आई के अध्यक्ष डॉ हेमंत ठाकरे ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में आई आई आई टीडीएम जबलपुर के डायरेक्टर डॉ प्रवीण कोंडेकर ,वेस्ट सेंट्रल रेलवे जबलपुर के प्रिंसिपल चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर डाक्टर राकेश कुमार गुप्ता आईआरएस उपस्थित थे। उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अंजनी पांडे तथा आभार प्रदर्शन लोकल सेंटर जबलपुर के सचिव इंजी.संजय मेहता ने किया।
दो सत्रों में चले सेमिनार के पहले दिवस इंजी.अनुराग मिश्रा, डॉक्टर एस धर्मालिंगम ,डॉक्टर के.एस.गांधी, इंजी. के. के. मूर्ति, डॉ राजेश कुमार अरोरा ने ग्रीन एनर्जी पर अपने व्याख्यान दिए सुश्री शिखा त्रिपाठी ने ऑटोमोबाइल क्षेत्र में क्लीन एनर्जी से संबंधित सरकार की नीतियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *