फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी की पत्रकारवार्ता संपन्न

रीवा 09 नवम्बर 2022. फोटो निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने पत्रकारवार्ता में मीडिया प्रतिनिधियों को कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले में 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं को नाम जुड़वाने हेतु प्रेरित किया जाय तथा शुद्ध व बेहतर मतदाता सूची के बनने में सभी अपनी भूमिका का निर्वहन करें।
कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित पत्रकारवार्ता में कलेक्टर ने बताया कि जिले में महिला मतदाताओं का अनुपातिक प्रतिशत कम है जिसे बढ़ाने के लिये जागरूकता अभियान में सभी सहभागी बनें। महिलाओं व 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके नवीन मतदाताओं को अपने नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिये प्रेरित किया जाय। शासन स्तर से स्वीप गतिविधि, रैली के साथ-साथ अन्य माध्यमों से सूची में नाम जोड़ने के जागरूकता कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं ताकि जिले की मतदाता सूची बेहतर व शुद्ध बन सके। उन्होंने बताया कि डोर टू डोर अभियान संचालित कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। श्री मनोज पुष्प ने बताया कि जिले में 100 से अधिक ऐसे बूथ है जहां नये नाम नहीं जुड़े उनमें नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु लोगों को विभिन्न माध्यमों से प्रेरित किया जाय।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि कालेज में एम्बेसडर बनाकर तथा कैंप आयोजित कर नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। स्वयंसेवी संगठनों की बैठक लेकर उनके माध्यम से भी नाम जोड़ने की कार्यवाही में सहयोग किये जाने का प्रस्ताव मीडिया प्रतिनिधियों ने दिया जिस पर कलेक्टर ने आश्वस्त किया कि शीघ्र ही बैठक लेकर उनसे भी सहयोग लिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि रीवा जिले में आधार संग्रहण का कार्य 91 प्रतिशत हो चुका है जो प्रदेश में प्रथम है। उन्होंने मतदाता सूची में मोबाइल एप एवं आनलाइन नाम जुड़वाने के लिये प्रेरित किये जाने की अपेक्षा मीडिया प्रतिनिधियों से की।
उन्होंने जानकारी दी कि नामावली में आपत्तियाँ 8 दिसंबर तक दर्ज कराई जा सकती है। विशेष कैंप में 5, 6, 12 एवं 13 दिसंबर को बीएलओ घर-घर जायेंगे तथा नाम जोड़ने की कार्यवाही करेंगे। दावा आपत्तियों का निराकरण 26 दिसंबर को किया जायेगा तथा 3 जनवरी 2023 को नामावली के हेल्थ पैरामीटर को जांचकर अंतिम प्रकाशन हेतु आयोग से अनुमति लेकर परिशिष्टों को मुद्रित कराया जायेगा। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जायेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *