मेडिकल कॉलेज रीवा में मनाई गई धनवंतरी जयंती

रीवा 22 अक्टूबर 2022. मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार धनवंतरी जयंती पर श्याम शाह मेडिकल कालेज में आरोग्य भारती जिला इकाई एवं मेडिकल कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में धनवंतरि देव पूजन का आयोजन किया गया। पूरे परिसर को फूलों से सजाया गया एवं कॉलेज की छात्राओं द्वारा सुंदर रंगोली का निर्माण किया गया तथा धनवंतरी स्तवन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने धनवंतरी पूजन की विशेषता बताई। आरोग्य भारती द्वारा किए जा रहे स्वास्थ्य के क्षेत्र के कार्यों की प्रशंशा की और कहा कि सभी चिकित्सक भगवान के रूप होते हैं। चिकित्सकों में करुणा का भाव होना चाहिए। वह भगवान धनवंतरी के कृपा पात्र होते हैं। उन्हें अपने मरीजों के दुःख और कष्ट को समझना चाहिए। श्री शुक्ल ने करोना काल में रीवा मेडिकल कॉलेज के चिकित्सको द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की प्रसंशा की और बताया कि इसकी चर्चा भोपाल स्तर पर भी है। श्री शुक्ल ने मेडिकल कालेज के नर्सिंग भवन को शीघ्र बनाए जाने की बात कही। कार्यक्रम में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाने एवं कत्र्तव्य निष्ठा की शपथ भी दिलाई गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डीन डॉ देवेश सारस्वत ने की तथा विशिष्ट अतिथि के तौर पर डॉ अवतार सिंह अधीक्षक, डॉ नरेश बजाज उपस्थित रहे। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ प्रभाकर चतुर्वेदी ने अपने उद्बोधन में भगवान धन्वंतरी के अवतरण के बारे में बताते हुए कहा कि आरोग्य के देवता का अवतरण लोगों को शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ रहने का संदेश देने के उद्देश्य से हुआ। उन्होंने कहा कि आरोग्य भारती द्वारा देश में स्वास्थ्य जागरुकता के संबंध में उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। कार्यक्रम धनवंतरी स्तवन डॉ नम्रता पटेल द्वारा किया गया। कार्यक्रम का समापन शान्ति पाठ से हुआ। कार्यक्रम में विकास मिश्रा, डॉ मुनीन्द्र द्विवेदी, डॉ स्वतन्त्र सिंह, डॉ शेष मणि कुर्मवंशी, डॉ अजीत सिंह, मुकेश पाठक, डॉ गायत्री मिश्रा, श्रीमती सीमा सोनी सहित डॉ राहुल मिश्रा, डॉ एस के त्रिपाठी, डॉ यत्नेश त्रिपाठी, डॉ रवि प्रकाश पाण्डेय, डॉ सीएस झा एवं मेडिकल कालेज के चिकित्सक, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ तथा बड़ी संख्या में मेडिकल छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *