प्रधानमंत्री ने 4.51 लाख ग्रामीणों को वर्चुअली कराया गृह प्रवेश

जिला स्तरीय कार्यक्रम में सांसद एवं पूर्व मंत्री ने 36 हजार 140 ग्रामीणों को कराया गृह प्रवेश
धनतेरस पर्व में ग्रामीणों को मिला आवास का उपहार

रीवा 22 अक्टूबर 2022. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज धनतेरस एवं दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में प्रदेश के 4 लाख 51 हजार ग्रामीणों को वर्चुअली गृह प्रवेश कराया। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सतना जिले के कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि सतना, रीवा एवं बालाघाट जिले में एक-एक लाख आवासों का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत धनतेरस एवं दीपावली पर्व पर जनपद पंचायत रीवा की ग्राम पंचायत भटलो में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र एवं पूर्व मंत्री तथा रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने जिले के 36 हजार 140 ग्रामीणों को उनके नवनिर्मित आवास में गृह प्रवेश कराया।

इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि गरीबों के सर में छत देने का काम प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है। गरीबों के कच्चे आवासों की जगह पक्के आवास स्वीकृत कर दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि त्योंथर में अत्यंत गरीबी में रह रहे मुसहर जनजाति के ग्रामीणों को भी प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिया गया है। गरीब से गरीब व्यक्ति को भी प्रधानमंत्री आवास का लाभ मिल रहा है। रीवा जिले में वर्तमान वर्ष में 1.50 लाख से ऊपर आवास स्वीकृत किए गए हैं। अब तक 1.12 लाख आवास निर्मित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक कोई भी गरीब आवास विहीन नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री जी ने सबके लिए आवास, खाद्यान्न एवं उपचार के लिए आयुष्मान कार्ड जारी किया है। धनतेरस के अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों को आवास के रूप में उपहार मिला है। धनतेरस एवं दीपावली पर्व पर हम गृहस्थी के लिए कोई न कोई सामान खरीदते हैं।

पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने अपने उद्बोधन में कहा कि हर गरीब को छत देने की योजना प्रधानमंत्री जी लेकर आए हैं। योजना के अंतर्गत अपना घर होने का सभी गरीबों का सपना साकार हो रहा है। इस योजना के पहले कच्चे मकान में बारिश के मौसम में छत टपकने से परिवार अपने बच्चों को लेकर एक कोने में पड़े रहते थे, लेकिन अब ऐसी मजबूरी समाप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि जिन गरीबों के कच्चे आवास हैं उन्हें पक्के आवास दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीबों को पक्के आवास के साथ आवास में शौचालय, पानी, बिजली की सुविधा भी देने के इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री जी का सपना है कि वर्ष 2024 तक कोई भी गरीब आवास विहीन नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटलविहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के माध्यम से ग्रामों को कीचड़ मुक्त किया है। अब हर ग्राम में चमचमाती प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क से आवासगमन के साधन विकसित हुए हैं। वर्तमान समय में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सभी गरीबों को पक्के आवास देने की योजना प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि जहाँ रीवा जिले में इस वर्ष 1.50 लाख आवास स्वीकृत हुए हैं। वहीं 1.15 लाख आवास बनकर तैयार हो गए हैं। हर माह 5000 आवास निर्मित किए जा रहे हैं। पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल ने ग्रामीणों की मांग पर तीन करोड़ रुपए की लागत से पुलिया का निर्माण, गौशाला का निर्माण तथा हाई स्कूल का उन्नयन कर हायर सेकण्डरी स्कूल प्रारंभ कराने की सहमति दी।

इस दौरान कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि गृह प्रवेशम कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत 4.50 लाख आवासों में गरीबों को प्रवेश कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रीवा जिले में एक अप्रैल से अब तक 37 हजार से अधिक आवास निर्मित किए जा चुके हैं। प्रत्येक माह 5000 आवास बनकर तैयार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आवास प्लस योजना के अन्तर्गत जिले को 15243 आवास स्वीकृत हुए हैं और 2773 आवास पूर्ण किए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के हितग्राहियों को अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ देने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष डॉ अजय सिंह, जनपद सदस्य विकास चतुर्वेदी, सरपंच कौशल सिंह, विधायक प्रतिनिधि राजेश पाण्डेय, उप सरपंच रामबहोर साकेत सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *