किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि विविधीकरण कों बढ़ावा दें – कमिश्नर

रीवा 27 सितंबर 2022. कमिश्नर अनिल सुचारी ने कमिश्नर कार्यालय में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में कृषि विभाग, विपणन संघ, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम, उद्यानिकी, पशुपालन, मछली पालन, दुग्ध संघ तथा कृषि अभियांत्रिकी के कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि विविधीकरण को बढ़ावा दें। धान और गेंहू की परंपरागत फसल के स्थान पर दलहन, तिलहन, उद्यानिकी तथा अन्य अधिक आय देने वाली फसलों के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें। संभाग के सभी जिलों में इसके लिए अच्छे प्रयास किए जा रहे हैं। कमिश्नर ने कहा कि वर्तमान में सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में खाद और बीज उपलब्ध हैं। इनका समय पर वितरण कराएं। खाद के लिए निरंतर मांग पात्र भेजते रहें। कमिश्नर ने कहा कि उप संचालक पशुपालन लंपी रोग से बचाव के उपाय करें। इसके संबंध में किसानों को जानकारी दें तथा टीकाकरण तत्काल शुरू कराएं। विभाग की रोजगारमूलक योजनाओं एवं किसान क्रेडिट कार्ड के प्रकरण बैंकों से निराकृत कराएं।
कमिश्नर ने सहकारी बैंकों की समीक्षा करते हुए कहा कि रीवा, सतना और सीधी बैंकों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। लंबित ऋणों की वसूली के लिए शिविर लगाएं। समितियों को रैक प्वाइंट से सीधे खाद की आपूर्ति कराएं जिससे परिवहन राशि की बचत हो। इस संबंध में रीवा जिले ने अच्छा कार्य किया है। सभी सहकारी समितियों की ऑडिट होने पर कमिश्नर ने प्रसन्नता व्यक्त की। कमिश्नर ने मछली पालन विभाग की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में अधिक से अधिक मछली पालकों के प्रकरण तैयार कर उन्हें योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने मछली पालकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की कम स्वीकृति पर नाराजगी व्यक्त की।
बैठक में कमिश्नर ने जिला प्रबंधक दुग्ध संघ को सीधी तथा सिंगरौली जिले में नए मिल्क रूट बनाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि कृषि विविधीकरण के तहत रीवा जिले में धान का क्षेत्रफल घटकर 73 प्रतिशत तथा गेंहू का प्रस्तावित क्षेत्रफल 80 प्रतिशत है। जिले में कोदो, कुटकी, सरसों, अलसी, मटर, उड़द तथा मूंग के रकबे में वृद्धि हुई है। इसका डाटा गिरदावरी में अवश्य दर्ज कराएं। बैठक में प्राकृतिक खेती के लिए किसानों के प्रशिक्षण की भी चर्चा की गई। बैठक में संयुक्त संचालक कृषि एसके नेताम, उप संचालक यूपी बागरी, सहायक संचालक प्रीति द्विवेदी, उप संचालक पशुपालन डॉ. राजेश मिश्रा, उपायुक्त सहकारिता अशोक शुक्ला, उप संचालक सतीश निगम तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *