रीवा नगर गौरव दिवस के उपलक्ष्य में निवेशक सम्मेलन आयोजित हुआ

रीवा 23 सितंबर 2022. जिला प्रशासन एवं उद्योग विभाग के संयोजकत्व में रीवा नगर गौरव दिवस आयोजनों की श्रृंखला में आज निवेशक सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में सीमावर्ती राज्य उत्तरप्रदेश के बनारस, प्रयागराज एवं मिर्जापुर सहित सिंगरौली जिले के उद्यमियों ने सहभागिता निभाते हुए रीवा जिले में उद्योग स्थापित करने में रूचि दिखाई।
स्थानीय लैण्डमार्क होटल में आयोजित इनवेस्टर्स मीट के मुख्य अतिथि प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि उद्यमियों को जिले में उद्योग स्थापना में सभी सुविधाएँ व सहयोग दिया जायेगा। रीवा जिले में उद्योग स्थापना के लिये अनुकूल माहौल है। यहाँ उद्योग की स्थापना करने वाले उद्यमियों को बिना किसी परेशानी के सभी औपचारिकताओं की पूर्ति कराते हुए जमीन के साथ अन्य सुविधाएँ तत्काल उपलब्ध करा दी जायेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उद्योग संवर्धन नीति में उद्यमियों को काफी सहूलियतें दी गई हैं। रीवा जिले की तकदीर व तस्वीर अब बदल गई है यहां उद्योग स्थापना के लिये उपयुक्त प्लेटफार्म है अत: उद्यमी आये और रीवा में उद्योग स्थापित करें जिससे उद्योग स्थापना से उनकी उन्नति के साथ जिले की उन्नति होगी व यहां के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्रा ने कहा कि रीवा जिला प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम प्रदेश में दूसरे स्थान पर तथा उद्यम क्रांति योजना में प्रथम स्थान पर है। यह प्रगति इस बात का प्रतीक है कि जिले में जनप्रतिनिधियों, प्रशासन, बैंक व उद्यमियों के समुचित प्रयास से कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने त्योंथर के घूमा तथा मऊगंज के पटेहरा, घुरेहटा में उद्यमियों को उद्योग स्थापना के लिये आमंत्रित किया तथा कहा कि उन्हें हर संभव मदद मिलेगी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा जिले में औद्योगिक, पर्यटन एवं हरित क्रांति के लिये हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। रीवा औद्योगिक कारीडोर के रास्ते में शमिल है। यहां आगामी माह में हवाई अड्डे का भूमिपूजन कराया जायेगा और हवाई अड्डा 6 माह में पूर्ण भी हो जायेगा। उन्होंने कहा कि रीवा जिले में अधोसंरचना निर्माण कर उद्यमियों की सभी सहूलियतों की पूर्ति कराई गई है ताकि वह आयें और अपना निवेश करें। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में सुविधाओं व संसाधनों का तेजी से विकास हुआ है और इस अनुकूल माहौल में उद्यमियों को लाभ लेकर अपना उद्यम स्थापित करना चाहिए।

निवेशक सम्मेलन में विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल ने कहा कि जिले में कई स्थानों की भूमि उद्योग स्थापना के लिये चयनित हुई है और वहां सभी अधोसंरचना के कार्य कराये गये हैं। उन्होंने मऊगंज के पटेहरा व घुरेहटा में उद्योग स्थापना के लिये उद्यमियों को आमंत्रित किया। विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि रीवा प्रगति के सोपान तय कर रहा है। उन्होंने घूमा में उद्यमियों को उद्योग स्थापना के लिये आमंत्रित किया तथा कहा कि यह क्षेत्र प्रयागराज से लगा हुआ है। यहां उद्योग स्थापना में उत्तरप्रदेश के उद्यमी रूचि दिखायें। उद्योग स्थापना से देउर कोठार का भी आकर्षण बढ़ेगा।
इस अवसर पर कमिश्नर रीवा संभाग श्री अनिल सुचारी ने कहा कि निवेशक जिले प्रदेश व देश के आर्थिक आधार होते हैं। रीवा तेजी से बढ़ता शहर है यहां सभी संसाधनों की पूर्ति कराकर उद्यम स्थापना के अनुकूल अधोसंरचना निर्मित की गई है। यहां संसाधन के साथ उद्योग फ्रेंडली माहौल है अत: उद्यमी उद्योग स्थापना के लिए आगे आएं। इन्वेस्टर्स समिट में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि रीवा जिले को इंडस्ट्रियल क्षेत्र के तौर पर स्थापित करने के उद्देश्य से यह सम्मेलन आयोजित किया गया है। यह अभियान आइए रीवा के नाम से जाना जाएगा और निवेशकों को यहाँ सभी संसाधन व सुविधाएं देकर उद्यम स्थापना में प्रशासनिक मदद दी जाएगी ताकि उनको यहाँ अच्छा लगे। उन्होंने सीमावर्ती जिलों बनारस, प्रयागराज, मिर्जापुर के उद्यमियों से गेटवे रीवा में उद्यम लगाने का आह्वान किया तथा आश्वस्त किया कि उन्हें सिंगल विंडो के माध्यम से तत्काल सभी सुविधाएं दी जाएंगी तथा उनका विश्वास डिगने नहीं दिया जाएगा। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने उद्यमियों को रीवा में बिना किसी हिचक के उद्यम स्थापित करने का आह्वान किया तथा उन्हें पूर्ण सुरक्षा का भरोसा दिलाया। कार्यक्रम में सीए प्रशांत जैन ने उद्योग संवर्धन नीति व रीवा जिले में उद्योग स्थापना के लिए सुविधाओं का पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतिकरण दिया। इस अवसर पर सतना जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष गोपी मिलानी ने भी संबांधित किया। सफल उद्यमी मोहित टंडन ने अपने अनुभव साझा किए।
इससे पूर्व महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी ने इन्वेस्टर्स समिट के उद्देश्य बताते हुए कहा कि यह जिले में उद्योग स्थापना के लिए एक प्रयास है। जिसमें सीमावर्ती राज्यों व जिलों के उद्यमियों को आमंत्रित किया गया है। रीवा के उद्योग अनुकूल माहौल में उद्यमियों को सभी सुविधाएं देते हुए उद्योग स्थापना के लिए सार्थक पहल कलेक्टर मनोज पुष्प के प्रयासों से की जा रही है। उन्होंने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं सुविधाओं के लाभ के साथ जिले में उद्योग स्थापना के लिए चयनित क्षेत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल सहित सिंगरौली, सतना जिले के उद्यमी तथा सीमावर्ती राज्य उत्तरप्रदेश के बनारस, मिर्जापुर, प्रयागराज के उद्यमी तथा स्थानीय उद्योगपति एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। आभार प्रदर्शन संयुक्त संचालक उद्योग हरीश त्रिपाठी ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *