राजस्व अधिकारी न्यायालय का कार्य प्राथमिकता से करें – कमिश्नर रीवा

रीवा 23 सितंबर 2022. रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिलों से जुड़कर राजस्व कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि राजस्व अधिकारी प्रशासन का आधार स्तंभ है। अपने क्षेत्र में भ्रमण कर कानून और व्यवस्था की सतत निगरानी करें। राजस्व न्यायालयों के कार्यों से ही अधिकारी की छवि बनती है। न्यायालय में नियमित रूप से बैठकर राजस्व प्रकरणों का निराकरण करें। सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण तथा अन्य राजस्व प्रकरण बड़ी संख्या में लंबित हैं। तमाम व्यस्तताओं के बावजूद न्यायालय के समय में कटौती न करें। प्रकरणों का लंबित रहना किसी भी तरह से उचित नहीं है।
कमिश्नर ने कहा कि एसडीएम कोर्ट में प्रकरणों के निराकरण के अनुसार नागौद, उचेहरा, सिरमौर, हनुमना और रघुराजनगर के निराकरण का प्रतिशत अच्छा है। एसडीएम सिहावल ने केवल 7.57 प्रतिशत तथा सरई ने 13.7 प्रतिशत निराकरण किया। एसडीएम रायपुर कर्चुलियान, गुढ़ और चुरहट का निराकरण भी 20 प्रतिशत से कम है। ऐसी स्थिति सहन नहीं की जाएगी। प्रकरणों का निराकरण हरहाल में 60 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए। इसी तरह तहसीलदार और नायब तहसीलदार न्यायालयों में तहसील उचेहरा, नायब तहसीलदार नादन, तहसीलदार मझौली, नायब तहसीलदार सरई और नायब तहसीलदार लगरगवां ने 75 प्रतिशत से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया है। इन सभी राजस्व अधिकारियों को अच्छे कार्य के लिए बधाई दी जा रही है। नायब तहसीलदार सीतापुर, नायब तहसीलदार हनुमना, नायब तहसीलदार रायपुर सानौरी तथा नायबतहसीलदार सिहावल का निराकरण बहुत कम है। संबंधित तहसीलदार प्रकरणों के निराकरण पर ध्यान दें। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के आधार पर ही आपकी सीआर लिखी जाएगी।
कमिश्नर ने कहा कि सभी कलेक्टर अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों को नियमित रूप से निरीक्षण करें। स्वयं के न्यायालय के प्रकरणों की भी नियमित सुनवाई करें। सीधी जिले में एसडीएम सिहावल तथा तहसीलदार सिहावल की उपलब्धि बहुत कम है। कलेक्टर सीधी संबंधित राजस्व अधिकारियों को समुचित निर्देश दें। सभी अधिकारी लंबित राजस्व की वसूली कराएं। सीधी जिले में वसूली लक्ष्य के विरूद्ध बहुत कम है। कमिश्नर ने राजस्व अधिकारियों को धारणाधिकार, मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना तथा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण के संबंध में भी निर्देश दिए। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीणा, कलेक्टर सीधी मुजीबुर्ररहमान खान, एडीएम रीवा शैलेन्द्र सिंह तथा सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार शामिल रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *