मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस पर हुआ शुभारंभ

रीवा 17 सितंबर 2022. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर पूरे प्रदेश के साथ रीवा जिले में भी मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का शुभारंभ हुआ। इसके साथ-साथ रीवा नगर गौरव दिवस के कार्यक्रम भी आज से शुरू हो गए। मुख्य समारोह कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि सांसद श्री जनार्दन मिश्रा तथा पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने विभिन्न योजनाओं से सैकड़ों हितग्राहियों को लाभान्वित कर अभियान का शुभारंभ किया। जिला मुख्यालय के साथ-साथ सभी नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों में भी शिविरों का आयोजन किया गया।

समारोह में सांसद श्री मिश्रा ने कहा कि आज विश्वकर्मा जयंती तथा प्रधानमंत्री श्री मोदी जी का जन्मदिन है। विश्वकर्मा जी ने विश्व की रचना की और प्रधानमंत्री जी देश को विकास की नई राह पर आगे बढ़ा रहे हैं। आज देश में चीतों की वापसी हुई है। प्रधानमंत्री जी ने मध्यप्रदेश पहुंचकर कूनो अभ्यारण्य में नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को देश को समर्पित किया। प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान शुरू हो गया है। इस अभियान के तहत विभिन्न योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। पेंशन योजना, संबल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, जलजीवन मिशन तथा वृक्षारोपण योजनाओं को फलीभूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज कई स्थानों पर रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इनसे संचित रक्त रोगियों के प्राण बचाने के काम आएंगे। गरीबों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देना ही प्रधानमंत्री जी को जन्मदिन का सबसे बड़ा उपहार है।

समारोह में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि आज से जिले भर में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान शुरू हो गया है। इससे हर पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिलेगा। आज ही प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस को पूरे प्रदेश में गरीबों की सेवा के संकल्प दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। अपने जन्मदिवस पर प्रधानमंत्री जी ने मध्यप्रदेश में कूनो अभ्यारण्य में चीता पुनस्र्थापना का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने, पात्र व्यक्तियों को स्वरोजगार की सुविधा सहित 33 योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इससे आमजनता का जीवन बदलेगा। समारोह में कमिश्नर रीवा अनिल सुचारी ने कहा कि आज से जनसेवा का बहुत बड़ा अभियान शुरू हो रहा है। इसके लिए शिविर लगाकर पात्र व्यक्तियों के आवेदन पत्र लिए जा रहे हैं। साथ ही इन्हें योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा।

समारोह में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि जिले भर में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चलाया जा रहा है। पात्र हितग्राहियों के चयन के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लगातार शिविर लगाए जा रहे हैं। अभियान के दौरान रक्तदान, वृक्षारोपण, खेलकूद प्रतियोगिता, नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर सहित विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं। इसके साथ-साथ रीवा नगर गौरव दिवस से जुड़े आयोजन भी आरंभ हो गए हैं। शिविर में वृद्धावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, शहरी आजीविका मिशन के तहत गठित समूहों के बैंक लिंकेज, बहुविकलांग पेंशन, कल्याणी पेंशन, दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहन योजना तथा श्रम विभाग की योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के 10 हितग्राहियों को उनके नवनिर्मित आवासों की चाभी प्रदान कर गृह प्रवेश कराया गया। समारोह में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, पार्षदगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा हजारों हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *