विकास पर्व में सभी स्वीकृत कार्यों का भूमिपूजन कराएं – कलेक्टर

रीवा 24 जुलाई 2023. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों तथा टीएल पत्रों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के एजेण्डा बिन्दुओं में लंबित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करें। महिला एवं बाल विकास विभाग, श्रम विभाग, ऊर्जा विभाग तथा पीएचई विभाग के अधिकारी विशेष ध्यान देकर संतुष्टिपूर्वक प्रकरणों का निराकरण करें। जिले में जिन विभागों के प्रकरण बड़ी संख्या में लंबित हैं उनके निराकरण के लिए प्रत्येक विकासखण्ड में शिविर लगाए जाएंगे। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिविरों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करें। इन शिविरों में ग्रामीण विकास विभाग, राजस्व विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, श्रम विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, शिक्षा विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। इन शिविरों की मॉनीटरिंग संबंधित एसडीएम करेंगे। शिविरों में संबंधित विभागों के जिला और विकासखण्ड स्तर के अधिकारी उपस्थित रहकर लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं।
कलेक्टर ने कहा कि अधीक्षण यंत्री ऊर्जा विभाग बिजली बिलों की शिकायत से संबंधित प्रकरणों पर तत्काल कार्यवाही करें। यदि किसी उपभोक्ता का औसत बिल बहुत अधिक दिया गया है तो उसका कारण स्पष्ट करें। बिजली की वास्तविक खपत के अनुसार ही उपभोक्ताओं को बिल दें। बिगड़े ट्रांसफार्मरों को तत्परता से बदलें। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास लाड़ली बहना सेना से संबंधित जानकारी आज ही पोर्टल पर अपलोड कराएं। साथ ही आगंनवाड़ी केन्द्रों में बिजली कनेक्शन तथा भवन निर्माण की जानकारी प्रत्येक टीएल बैठक में प्रस्तुत करें। अधीक्षण यंत्री ऊर्जा आंगनवाड़ी केन्द्रों में एक माह की अवधि में शत-प्रतिशत बिजली कनेक्शन देना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने कहा कि जिले भर में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व मनाया जा रहा है। इस अवधि में जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित कर विधायकगणों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से निर्माण कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण कराएं। अभी पोर्टल में कई विभागों द्वारा निर्माण कार्यों की जानकारी अपडेट नहीं की गई है। सभी प्रमुख विभागों के अधिकारी तत्काल जानकारी अपडेट कराएं। विभागीय योजनाओं तथा अन्य मदों से स्वीकृत सभी कार्यों का विकास पर्व में अनिवार्य रूप से भूमिपूजन कराएं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ग्राम पंचायतों में स्वीकृत कार्यों का भी शिलान्यास सुनिश्चित करें। विकास पर्व के दौरान 10 अगस्त को रीवा में लाड़ली बहना योजना का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन के मुख्य अतिथि श्री शिवराज सिंह चौहान होंगे। इस समारोह में भी मुख्यमंत्री जी से निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन कराएं। लाड़ली बहना सेना के सदस्यों का सेक्टरवार प्रशिक्षण आयोजित करें। यह प्रशिक्षण ऑनलाइन प्रशिक्षण के अतिरिक्त होगा।
संत शिरोमणि समरसता यात्रा पिपराही से होगी शुरू – विकास पर्व के दौरान संत शिरोमणि समरसता यात्रा आयोजित की जा रही है। कलेक्टर ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि जिले में हनुमना विकास खण्ड के ग्राम पिपराही से 29 जुलाई को संत शिरोमणि समरसता यात्रा आरंभ होगी। यात्रा 29 जुलाई तथा 30 जुलाई को विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए सतना जिले में प्रवेश करेगी। निर्धारित स्थलों में यात्रा में शामिल दल द्वारा जनसंवाद किया जाएगा। सभी एसडीएम, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण विभाग इसके लिए आवश्यक प्रबंध करें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में लक्ष्य से बहुत कम आवेदन पत्र बैंकों में दर्ज कराए गए हैं। महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र पात्र युवाओं के आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज कराएं। ग्रामीण आजीविका परियोजना से स्वसहायता समूहों के बैंक लिंकेज एवं ऋण प्रकरणों को भी प्राथमिकता से दर्ज कराएं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी समितियों में खाद का पर्याप्त भण्डारण कराएं। किसानों को उनकी मांग के अनुसार खाद उपलब्ध कराएं। उप संचालक कृषि वर्षा तथा फसलों की स्थिति पर नजर रखें। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में पंजीकृत सभी एजेंसियाँ अधिकतम रिक्त पदों की जानकारी पोर्टल पर दर्ज कराएं। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री, संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेय, सभी एसडीएम तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *