वृक्ष धरती का श्रृंगार हैं – पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

आजादी के अमृत महोत्सव अन्तर्गत शहर के नवीन सड़क के किनारे किया गया वृक्षारोपण

रीवा 22 अगस्त 2022.शहर को हराभरा बनाने के संकल्प को पूरा करने की श्रृंखला में आज नवनिर्मित मार्ग गुप्ता पेट्रोल पंप से करहिया सड़क के किनारे वृहद वृक्षारोपण अभियान में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने पौधरोपण किया।
आजादी के अमृत महोत्सव में वन विभाग के तत्वाधान में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री शुक्ल ने कहा कि वृक्षारोपण धरती का श्रृंगार है। किसी भी शहर की सुंदरता हरे भरे वृक्षों के होने से और अधिक बढ़ जाती है। रीवा शहर को हराभरा करते हुए बगीचे के तौर पर सजाने का जो अभियान प्रारंभ किया गया है वह अनवरत जारी है। इस नवनिर्मित सड़क के किनारे वृक्षारोपण भी उसी अभियान का हिस्सा है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पाँच-पाँच मीटर की दूरी में एक ही प्रजाति के क्रमानुसार पौधे लगायें तथा उनकी सुरक्षा के पूरे प्रबंध करें ताकि आने वाले समय में यह मार्ग पूर्णत: हरीतिका युक्त हो जाय। श्री शुक्ल ने कहा कि शहर में जहां भी वृहद मात्रा में वृक्षारोपण किया गया है वहां पाथ वे बनाया जाय ताकि शहरवासियों को सुबह व शाम टहलने में सुविधा हो। उन्होंने जनभागीदारी से रीवा को हराभरा बनाने का अपना संकल्प दोहराया तथा अपेक्षा की कि शहरवासी भी पौधारोपण कर इनकी सुरक्षा करें व हराभरा शहर बनाने में भागीदार बनें।
इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक एके सिंह ने कहा कि वन विभाग द्वारा शहर में रिक्त भूमि में वृक्षारोपण कर हराभरा बनाने का अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि रीवा विधायक श्री शुक्ल के रीवा शहर को हरियालीयुक्त बनाने का संकल्प पूरा करने में विभाग पूर्णत: सहभागी है।
कार्यक्रम में वन मण्डलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने बताया कि वन विभाग द्वारा गत वर्ष जिले में 8 लाख से अधिक पौधों का रोपण किया गया जिनमें एक लाख से अधिक बांस के पौधे भी शामिल हैं। जिले के विभिन्न शैक्षणिक व अन्य संस्थाओं में 50 से 60 हजार पौधे तथा सड़क के किनारे 30 से 35 हजार पौधे लगाए गए। विभाग द्वारा जिले में वृक्षारोपण अभियान लगातार संचालित किया जा रहा है।
वृक्षारोपण कार्यक्रम में रीवा विधायक श्री शुक्ल सहित स्पीकर नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय एवं पार्षदगण, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों, समाजसेवियों ने वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मुकेश येंगल ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *