सीएम हेल्पलाइन में 40 से कम रैंक वाले विभागों की प्रतिदिन होगी समीक्षा

रीवा 22 अगस्त 2022.कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने समयावधि पत्रों तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि कई बार निर्देश देने के बावजूद कुछ विभागों द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरती जा रही है। अधिकारियों द्वारा एल-1 स्तर पर दर्ज आवेदन पत्रों में ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिला स्तर पर एल-1 में दर्ज पत्रों पर प्रतिदिन कार्यवाही के लिए अधिकारी और कम्प्यूटर ऑपरेटर तैनात करें।एल-1 से आवेदन पत्र बिना किसी कार्यवाही के यदि लेबल-2 पर जाएगा तो कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने बैठक से बिना सूचना अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि पीएचई, ऊर्जा, स्वास्थ्य, खाद्य श्रम, उच्च शिक्षा तथा वित्त विभाग में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। इन पर तत्परता से कार्यवाही कर संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें। जो विभाग डी श्रेणी में हैं तथा सीएम हेल्पलाइन में रैंकिंग 40 से कम है उनके लंबित आवेदनों के निराकरण की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी। लोक निर्माण विभाग तथा जल संसाधन विभाग के अधिकारी भी लगातार लापरवाही बरत रहे हैं। कलेक्टर ने जिला समन्वयक शिक्षा मिशन को लंबित आवेदन पत्रों के संबंध में संतोषजनक उत्तर न देने पर कड़ी फटकार लगाई।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी 26 अगस्त को आयोजित हो रहे रक्तदान शिविर में सहभागिता निभाएं। स्वयं रक्तदान करने के साथ-साथ अन्य लोगों को भी स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए प्रेरित करें। वायुदूत एप को डाउनलोड कराकर अंकुर अभियान में रोपित पौधों की फोटो उसमें अपलोड कराएं। सभी अधिकारी हितग्राही मूलक योजनाओं तथा जन कल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दें। इसके लिए विकासखण्ड स्तर पर जाकर योजना क्रियान्वयन की समीक्षा करें। जिला स्तर से तैनात अधिकारियों द्वारा भी इसकी समीक्षा की जाएगी।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण प्रतिदिन निराकृत करें। तभी रैंकिंग में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मिशन से जुड़े अधिकारी विभागीय जल संरक्षण के कार्यों की जानकारी आज ही प्रस्तुत कर दें। इसकी समीक्षा बैठक शीघ्र ही आयोजित की जाएगी। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर एके झा, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *