उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता वि.वि.के रीवा परिसर का किया भूमिपूजन

पत्रकारिता और संचार के क्षेत्र में देशव्यापी ख्याति अर्जित कर चुके माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर का भूमि पूजन आज 8 जुलाई को उद्योग मंत्री म.प्र.शासन श्री राजेन्द्र शुक्ल द्वारा गया है। म.प्र.गृह निर्माण मंडल के चेयरमैन कृष्ण मुरारी मोघे रहे उपस्थित।प्रथम चरण में लगभग 40करोड़ रुपए की लागत से भव्य अकादमिक भवन का निर्माण किया जाएगा। फिलहाल परिसर के सुव्यवस्थित संवर्द्धन के लिए 60करोड़ रुपए स्वीकृति किया गया है। योजना के अनुसार इसे विंध्यक्षेत्र का सबसे आधुनिक शैक्षणिक परिसर का रूप दिया जाएगा।

उद्योग और वाणिज्य मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल  ने कहा कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का रीवा परिसर एक महत्वाकांक्षी शैक्षणिक केंद्र है इसका विकास अकादमिक गरिमा के अनुरूप किया जाएगा। श्री शुक्ल ने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इसका निर्माण तय अवधि के भीतर हो। यह विश्वविद्यालय समूचे विंध्यक्षेत्र के छात्रों के लिए पत्रकारिता, प्रबंधन और कम्प्यूटर की उच्चस्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराएगा। विश्वविद्यालय परिसर के निर्माण में आर्थिक संसाधनों की कमी आड़े नहीं आएगी। विश्वविद्यालय के भूमिपूजन समारोह में रीवा व शहडोल संभाग के सभी पत्रकारों व मीडिया प्रतिनिधियों, रीवा शहर के सभी साहित्यिक व साँस्कृतिक विद्वानों, शिक्षाविदों को आदरपूर्वक आमंत्रित कर इस महत्वपूर्ण आयोजन को महत्वपूर्ण बनाया गया।

प्रथम चरण में अकादमिक व प्रशासनिक भवन को 18महीने के भीतर लोकार्पित कर दिया जाएगा। भूमिपूजन आज 8जुलाई को सिरमौर रोड़ पर अभियंत्रिकी महाविद्यालय के सामने सम्पन्न हुआ। भवन क्लीन एवं ग्रीन इनर्जी व वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की थीम के साथ बनेगा। प्रथम चरण में अकादमिक व प्रशासनिक भवनों के साथ एक भव्य आडिटोरियम भी बनेगा।

माखनलाल राष्ट्रीय वि.वि. के रीवा परिसर प्रभारी जयराम शुक्ल ने कहा कि परिसर मे स्नातक से लेकर अनुसंधान तक की शैक्षणिक गतिविधियां होंगी। विश्वविद्यालय के मुख्य केंद्र भोपाल की तरह सभी पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। फिलहाल वहां 42 विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *