कायाकल्प अभियान के तहत गांधी स्मारक चिकित्सालय में 16 करोड़ रूपये की लागत के जीर्णोंद्वार कार्यों का हुआ लोकार्पण

रीवा 31 मई 2022. कायाकल्प अभियान के तहत गांधी स्मारक चिकित्सालय में लगभग 16 करोड़ रूपये की लागत के जीर्णोंद्वार कार्यों का लोकार्पण पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक  राजेन्द्र शुक्ल, कमिश्नर रीवा संभाग  अनिल सुचारी तथा कलेक्टर मनोज पुष्प की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि  राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि नये भवनों के उपयोग में आ जाने से न सिर्फ साफ-सुथरा मैटरनिटी वार्ड, अपितु मरीजों के परिजनों के लिए वेटिंग हॉल उपलब्ध होगा जिससे कॉरिडोर में मरीजों के परिजनों की भीड़ व अव्यवस्था भी दूर होगी। भवन के सामने व पीछे साफ-सफाई रहने से वातावरण सुरम्य रहेगा तथा संक्रमण की संभावना भी नहीं रहेगी।
इस अवसर पर आयुक्त रीवा संभाग की अनिल सुचारी ने कहा कि शासन द्वारा चिकित्सा सुविधाओं के क्षेत्र में अनेक कार्य किये जा रहे हैं नवीन कार्य हो जाने से मरीज के साथ उनके परिजनों को सुविधा भी मिलेगी। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने अपने पूर्ववर्ती प्रशासनिक अधिकारियों पूर्व कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक एवं डॉ. इलैयाराजा टी के इस अभियान में किये गये सक्रिय योगदान को याद किया व आगे भी स्वास्थ्य सेवाओं के उन्नयन हेतु संस्था को हर प्रशासनिक सहयोग हेतु कृत संकल्पित रहने की बात कही।
कार्यक्रम में अधिष्ठाता डॉ. देवेश सारस्वत, पूर्व अधीक्षक पीसी द्विवेदी, अधीक्षक डॉ. अवतार सिंह, विभागाध्यक्ष शिशु रोग डॉ. नरेश बजाज, विभागाध्यक्ष डॉ. स्त्री रोग, डॉ. वीनू सिंह, डॉ. धीरेन्द्र मिश्रा अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष, चिकित्सक सहित निर्माण एजेंसी एचएससीसी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अम्बरीज मिश्र ने किया।
उल्लेखनीय है कि अभियान के तहत स्त्री रोग विभाग के नये मैटरनिटी विंग का निर्माण हुआ जिसमें लेवर रूम व साथ ही सुसाजित शल्य क्रिया कक्ष भी है। बाल्य एवं शिशु रोग विभाग तथा नेत्र रोग विभाग की आवश्यकताओं हेतु कक्षों का निर्माण, गांधी स्मारक चिकित्सालय भवन के पुराने भवन का नवीन फर्शीकरण, शौचालयों का उन्नयन, सामने स्थित पार्क का पुनरूद्धार व भवन दी साज-सज्जा इत्यादि कार्य शामिल हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *