प्रधानमंत्री ने गरीब कल्याण सम्मेलन को वर्चुअली सम्बोधित किया

प्रधानमंत्री ने केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से किया संवाद
मुख्यमंत्री ने भोपाल से किया संबोधित
गरीब कल्याण सम्मेलन में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित शहरी हितग्राहियों को मिले हितलाभ

रीवा 31 मई 2022. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण सम्मेलन को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से वर्चुअली सम्बोधित किया। उन्होंने इस अवसर पर केन्द्र प्रवर्तित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित विभिन्न प्रदेशों के हितग्राहियों से संवाद कर योजना के लाभ तथा उनके अनुभव साझा किये। उन्होंने हितग्राहियों को हितलाभ की राशि उनके खातों में अंतरित की । गरीब कल्याण सम्मेलन को भोपाल से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्बोधित किया।

जिला स्तर स्थानीय नगर निगम टाउन हाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने शहरी हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरित किये। इस अवसर पर गर्भवती माताओं के सुगम प्रसव कराने व एक-एक जीवन को बचाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा लांच किये गये रीवा की किलकारी पोर्टल का शुभारंभ भी हुआ।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि यह कार्यक्रम हितग्राहियों के लिये वरदान है। केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं से गरीब लोगों को लाभ मिला तथा वह सक्षम हुए और उन्हें किसी के सामने हांथ नहीं फैलाना पड़ा। श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं से गरीबों को आगे बढ़ने का अवसर मिला और समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति भी योजनाओं का लाभ लेकर अपनी, आर्थिक स्थिति में सुधार कर पाये तथा वह भी मध्यम वर्गीय परिवार की श्रेणी में आ गये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के गरीबों का भरोसा बढ़ा है। विकास व हितग्राही मूलक योजनाओं से भारत विश्व में अग्रणी स्थान हासिल कर पाया है।
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत की तस्वीर बदल गई है और गरीबों के जीवन में बदलाव आया है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि शासन स्तर से जन कल्याणकारी व हितग्राही मूलक योजनाओं को लागू करने को प्राथमिकता दी जाती है। जिले में गर्भवती महिलाओं जिनकी हाईरिस्क प्रेग्नेंसी होती है उनके सुगम प्रसव व एक-एक जीवन को बचाने के उद्देश्य से रीवा की किलकारी पोर्टल स्वास्थ्य की देखभाल में मददगार होगा।

गरीब कल्याण सम्मेलन में प्रधानमंत्री आवास, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन एवं अमृत मिशन, स्वनिधि योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये। इस अवसर पर कमिश्नर श्री अनिल सुचारी कलेक्टर मनोज पुष्प, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला गौसंवर्धन बोर्ड के उपाध्याय राजेश पाण्डेय, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ल सहित विभागीय अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी तथा हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *