रीवा मे पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

मध्यप्रदेश पर्यटन द्वारा पर्यटन स्थलों के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश सहित जिले में भी म.प्र. पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 104 विद्यालयों के कक्षा नौ से 12 वीं तक के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित की गई। मार्तण्ड क्रमांक एक विद्यालय में प्रथम चरण में प्रतिभागियों का पंजीयन किया गया और लिखित परीक्षा आयोजित की गई। जिसके आधार पर द्वितीय चरण के लिये तीन विजेता और तीन उपविजेता टीमों का चयन किया गया। द्वितीय चरण कलेक्ट्रेट भवन के मोहन सभागार में सम्पन्न हुआ। इस चरण में विजेता और उपविजेता टीमों के लिये नौ राउन्ड में मल्टीमीडिया के माध्यम से प्रदेश के पर्यटन के संबंध में प्रश्न पूंछे गये। जिनका जवाब टीम में शामिल छात्रों ने बड़े ही उत्साह के साथ दिया। टीमों को पुर्वा, चचाई, क्योटी, ओरछा, सांची और खुजुराहो के ग्रुप में बांटा गया था।
द्वितीय चरण की इस प्रतियोगिता में सेन्ट्रल एकेडमी को प्रथम स्थान, माडल स्कूल को द्वितीय, शा.उ.मा.विद्यालय मऊगंज को तृतीय, गुरूकुल स्कूल को चतुर्थ, मार्तण्ड क्रमांक एक को पांचवा और शा.उ.मा.विद्यालय तिलखन को छठा स्थान प्राप्त हुआ। इस अवसर पर कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने इन टीमों के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने विजेता टीम को बधाई देते हुये कहा कि छात्र-छात्राओं को हार-जीत की परवाह न करते हुये प्रतियोगिताओं में भागअवश्य लेना चाहिए। इन टीमों को म.प्र. पर्यटन विभाग द्वारा टूर का कूपन भी दिया गया। इस दौरान दर्शकों से भी प्रश्न पूंछे गये। सही जवाब देने वाले दर्शकों को कलेक्टर द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी बृजेश मिश्र, उपसंचालक रोजगार अनिल दुबे, जिला ई गवर्नेंस मैनेजर आशीष दुबे, मार्तण्ड क्रमांक एक विद्यालय के प्राचार्य रामानंद पिड़िहा सहित शिक्षकगण और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *