किसान प्राकृतिक खेती एवं कृषि का विविधीकरण इसे लाभ धंधा बनायें – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान कल्याण योजना अन्तर्गत 82 लाख किसानों के खाते में 1700 करोड़ रूपये की राशि अन्तरित की
मुख्यमंत्री ने स्वामित्व योजना के तहत हितग्राहियों को आवादी भूमि के अभिलेख का किया वितरण
ग्रामीण क्षेत्र की प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं के 66 लाख विद्यार्थियों को मूंग राशि का किया वितरणरीवा 18 मई 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रीवा से प्रदेश के 82 लाख किसानों के खाते में 1700 करोड़ रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अन्तरित की। इस अवसर उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत हितग्राहियों को आवादी भूमि के अभिलेखों का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री जी ने ग्रामीण क्षेत्र की प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मूंग वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसान प्राकृतिक खेती करें तथा खेती में विविधीकरण कर इसे लाभ का धंधा बनायें। प्राकृतिक खेती में लागत कम होती है तथा फसलों का उत्पादन बढ़ता है तथा इससे पैदा होने वाली फसल प्रदूषण मुक्त होती है। उन्होंने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने से किसानों की आर्थिक आय सुधरेगी। श्री चौहान ने कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 10 हजार रूपये की राशि उनकी कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सहायक हो रही है। किसानों को इन योजनाओं से मिलने वाली अतिरिक्त राशि उनके लिए वरदान है। श्री चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा उत्पादन की लागत को कम करने उनकी आय बढ़ाने तथा फसल की क्षतिपूर्ति का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। किसानों की ब्याज की राशि सरकार द्वारा भरी जायेगी ताकि कोई भी किसान डिफाल्टर न रहे। उन्होंने कहा कि गेंहू उपार्जन की तिथि बढ़ाकर 31 मई कर दी गयी है ताकि किसानों की अधिक से अधिक फसल खरीदी जा सके।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा संभाग किसी भी मामले में पीछे नहीं रहेगा। सिरमौर, त्योंथर तथा नईगढ़ी विकासखण्डों में बाणसागर का पानी पहुंचाकर किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। बाणसागर की सिंचाई सुविधा से रीवा जिले के किसानों के समृद्व होने से यहां की तकदीर व तस्वीर बदली है। रीवा अब किसी भी मामले में प्रदेश के अन्य जिलों में पीछे नही है। उन्होंने कहा कि जनता के कल्याण के लिए राशि की कोई कमी नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा में स्कीम 6 के तहत नोटिफिकेशन के बाद अवार्ड पारित नहीं हुआ है उनका डी-नोटिफिकेशन कर उनकी जमीन का हक दिलाया जायेगा।
श्री चौहान ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत सर्वे कर अधिकार पत्र दिये जा रहे हैं आगामी दो वर्षों में पूरे मध्यप्रदेश में सभी को इस योजना का लाभ मिलने लगेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोई भी गरीब बिना जमीन के टूकड़े के नही रहेगा। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि गुण्डे व माफियाओं के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी तथा मध्यप्रदेश में किसी भी असामाजिकतत्व को पनपने नहीं दिया जायेगा। श्री चौहान ने सामाजिक न्याय व सामाजिक समरसता का अपना संकल्प दोहराया।
कार्यक्रम को दिल्ली से केन्द्रीय कृषि कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा दमोह से राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने भी वर्चुअली संबोधित किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि रीवा जिले में सिंचाई के क्षेत्र में जो कमी रह गयी थी उसे मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से क्योंटी केनाल के माध्यम से किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को सम्मान निधि की जो राशि मिली है उससे किसानो के चेहरों में खुशी के भाव स्पष्ट दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में जनकल्याण के कार्य अनवरत जारी रहेंगे। इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान स्वच्छ अंत: मन से समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों की सेवा में लगे हैं जिससे उन्हें समाज की मुख्यधारा से जुड़ने के अवसर मिलें हैं। देश में मध्यप्रदेश के गेंहू के साथ रीवा के गेंहू ने अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है यह संभव हुआ है बाणसागर की सिंचाई की नहरों से।
इससे पूर्व कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन देते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने रीवा के विकास के लिए अनेक योजनाएं दी। सिंचाई के साधन उपलब्ध कराते हुए खरीदी केन्द्र बनाने तथा खाद, बीज की समुचित व्यवस्था करायी। यहां के किसान समृद्धिशाली हुयें हैं। रीवा के शेष 6 लाख एकड़ क्षेत्र में शीघ्र ही सिंचाई की सुविधायें मुहैया करायी जायेंगी। रीवा में शीघ्र ही हवाई अड्डा निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा। श्री शुक्ल ने रीवा शहर में स्कीम 6 के तहत वार्ड 16 में नोटिफिकेशन के बाद आवार्ड पारित नहीं होने पर डी-नोटिफिकेशन की कार्यवाही कराये जाने की मांग मुख्यमंत्री जी से की। कन्या पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंच से हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। मुख्यमंत्री जी को किसान मोर्चा द्वारा प्रतीक स्वरूप हल भेंट किया गया।
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, सांसद सतना गणेश सिंह, विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति, जिला भाजपा अध्यक्ष अजय सिंह, महामंत्री राजेश पाण्डेय, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह सहित कमिश्नर अनिल सुचारी, डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े तथा बड़ी संख्या में किसान व आमजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *