बोर्ड परीक्षा की राज्य स्तरीय मेरिट में स्थान प्राप्त छात्र छात्राओं का किया गया सम्मान


कलेक्ट्रेट भवन के मोहन सभागार में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं की परीक्षा में राज्य स्तरीय मेरिट में स्थान पाए छात्रों का कमिश्नर रीवा अनिल सुचारी तथा कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा सम्मान किया गया। कार्यक्रम का आयोजन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किया गया।
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाल ही में घोषित परीक्षा परिणाम के साथ बोर्ड द्वारा प्रकाशित प्रावीण्य सूची में कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं के कुल 21 छात्र राज्य स्तर पर अपना स्थान दर्ज कराने में सफल रहे, जोकि किसी एक जिले के लिए एक बड़ी संख्या है।
कलेक्ट्रेट भवन के मोहन सभागार में मेरिट में आए छात्रों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। उक्त अवसर पर मेडिकल कॉलेज रीवा के अधीक्षक डॉक्टर अवतार सिंह, प्राचार्य आईटीआई, प्राचार्य अभियांत्रिकी महाविद्यालय, प्राचार्य पॉलिटेक्निक कॉलेज रीवा एवं प्राचार्य डाइट श्याम नारायण शर्मा को भी कक्षा 10वीं एवं 12वीं के पश्चात विषय, महाविद्यालय तथा अध्ययन के अन्य क्षेत्रों को चुनने हेतु मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित किया गया।
मेरिट में स्थान प्राप्त छात्र छात्राओं के साथ उनकी संस्था के प्राचार्य को भी सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में कमिश्नर श्री सुचारी कलेक्टर श्री पुष्प तथा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने बच्चों से संवाद किया तथा उनके अभिभावकों के विचार सुने।
मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित कमिश्नर रीवा ने बच्चों से कहा कि वह डॉक्टर, इंजीनियर बने अथवा प्रशासनिक सेवाओं में कहीं भी जाएं किंतु सबसे पहले अच्छे इंसान बनने का प्रयत्न करें। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों उनके शिक्षकों तथा विद्यालय एवं प्राचार्यो की भी सराहना की। मेरिट में आए छात्रों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उनको समुचित दिशा निर्देश सतत रूप से देते रहने का निर्देश भी कमिश्नर रीवा द्वारा दिया गया।
कलेक्टर ने बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने केकई टिप्स दिए। उन्होंने बहुत सरल तरीके से अपने बचपन एवं छात्र जीवन के समय की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सफलता और असफलता जीवन के दो पहलू हैं असफलताओं से कभी घबराना नहीं चाहिए। उन्होंने गांव के दूरदराज अंचल से सफल छात्रों की कठिनाइयों को भी जानने का प्रयत्न करते हुए सदैव सहयोग का आश्वासन दिया।
एसपी श्री भसीन ने कहा के बच्चों को तनाव मुक्त होकर अध्ययन करना चाहिए साथ ही दूरदर्शन पर नियमित रूप से समाचार सुनकर स्थानीय एवं देश विदेश से जुड़ी हुई जानकारियों पर चिंतन मनन अवश्य करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हमारा व्यक्तित्व इस प्रकार का हो कि हम जिस भी क्षेत्र में जाएं एक अलग पहचान बनाने में सफल रहे।
स्वागत भाषण एवं कार्यक्रम की रूपरेखा जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय ने प्रस्तुत की। अपर कलेक्टर रीवा शैलेंद्र सिंह आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन रामनई प्राचार्य वरुणेंद्र प्रताप सिंह ने किया।
कार्यक्रम में सीएम राइज विद्यालयों के शिक्षकों हेतु आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए विवेक नामदेव को एवं सीएम राइज विद्यालयों के लिए प्राचार्य पद पर रीवा जिले से चयनित एकमात्र प्राचार्य वरुणेंद्र प्रताप सिंह को विशेष रुप से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण कार्यालय के सहायक संचालक टीपी सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सहायक संचालक डॉक्टर आरती सिंह, योजना अधिकारी सुदामा लाल गुप्ता, सांख्यिकी अधिकारी राजेश मिश्र, देवराज सिंह, सीडी द्विवेदी, द्रोणाचार्य पांडे, बीडी त्रिपाठी सहित सम्मानित किए गए छात्र-छात्राओं के माता पिता, संस्था प्राचार्य शिक्षक ,एवं मीडिया समूहों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *