हर पात्र गरीब को आवास योजना का लाभ दें – मंत्री श्री कुलस्ते

रीवा 18 अप्रैल 2022. केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। बैठक में मंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि हर व्यक्ति को आवास, भोजन और स्वच्छ पेयजल की सुविधा मिले। इसके लिए लागू की गई योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करें। रीवा जिले ने पिछले वर्ष 83 हजार प्रधानमंत्री आवास पूरे करके सराहनीय उपलब्धि हासिल की है। आवास प्लस योजना में भी एक लाख से अधिक आवेदन पत्र जिले में प्राप्त हुए हैं। इनका परीक्षण कर हर पात्र गरीब को आवास योजना का लाभ दें। निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास तय समय सीमा में पूरे कराएं। बैठक में पहुंचने पर पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने केन्द्रीय मंत्री का स्वागत किया।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मनरेगा योजना से जिले में जल संरक्षण के कार्य बड़ी संख्या में स्वीकृत कराएं। जनप्रतिनिधियों के सुझावों के आधार पर तालाब निर्माण तथा जल संरक्षण के अन्य कार्यों के स्थल का निर्धारण करें। सबके सहयोग से जल संरक्षण के कार्य पूरे कराएं। प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना में लगभग चार लाख किसानों को जोड़ा गया है। शेष पात्र सभी किसानों को योजना से जोड़ें। आयुष्मान कार्ड निर्धारित लक्ष्य के अनुसार बनाएं। महिला स्वसहायता समूहों से हजारों महिलाएं जुड़ी हुई हैं। इनके समूहों द्वारा उत्पादित वस्तुओं के विपणन की व्यवस्था करें।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि रीवा जिले में सिंचाई तथा खेती का तेजी से विकास हुआ है। उद्यानिकी फसलों के विकास पर भी ध्यान दें। जल जीवन मिशन के द्वारा 2023 तक हर गांव में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य है। कलेक्टर जल जीवन मिशन के कार्यों की नियमित समीक्षा करें। बिगड़े हैण्डपंपों के सुधार का भी अभियान चलाएं। आमजनता को हर हाल में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें। केन्द्रीय मंत्री ने बैठक में सड़कों के सुधार, बिजली की आपूर्ति, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से अन्न वितरण तथा स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में निर्देश दिए।

बैठक में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने हनुमना क्षेत्र में अनुसूचित जनजाति परिवारों की जमीन पर खदानें लगाकर गैर आदिवासियों द्वारा क्रेशर संचालन का मुद्दा उठाया। पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने बैठक में कहा कि सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल के संचालन से कई गंभीर रोगों का सफलतापूर्वक उपचार हो रहा है। आयुष्मान कार्ड से उपचार में रीवा जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। बैठक में विधायक मऊगंज एवं पिछड़ावर्ग आयोग के सदस्य श्री प्रदीप पटेल ने हनुमना, मऊगंज क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं के विस्तार, पेयजल की व्यवस्था तथा सड़कों में चिन्हित ब्लैक स्पॉट में दुर्घटना रोकने के उपायों की बात कही।

बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि गत वर्ष जिले में 86 हजार प्रधानमंत्री आवास मंजूर हुए। इनमें से 83 हजार आवासों का निर्माण पूरा हो गया है। जिले में जनवरी माह में 50 हजार नए आवासों की प्रथम किश्त जारी कर दी गई है। आवास प्लस योजना से इस वर्ष 14 हजार आवास बनाने का लक्ष्य मिला है। जिले में सात लाख 31 हजार परिवारों को आयुष्मान कार्ड जारी कर दिए गए हैं। किसान सम्मान निधि तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ नियमित रूप से दिया जा रहा है। जिले में 30 हजार से अधिक महिलाएं स्वसहायता समूह के माध्यम से लखपति बनी हैं। इन समूहों द्वारा समर्थन मूल्य पर अनाज के उपार्जन, अगरबत्ती निर्माण, प्याज तथा अमरूद की खेती सहित अनेक कार्य सफलतापूर्वक किए जा रहे हैं। इस वर्ष 13 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में प्याज की खेती की जा रही है। जिले में इस वर्ष दो हजार हेक्टेयर में बांस लगाने तथा सुंदरजा आम की जियो टैगिंग का भी प्रयास किया जा रहा है।

बैठक में विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *