सिंचाई सुविधा और लघु, मध्यम उद्योगों के विकास से मिटेगी बेरोजगारी – श्री शुक्ल

लघु और मध्यम उद्योगों से रोजगार के बड़े अवसर मिलते हैं – श्री शुक्ल
मुख्यमंत्री ने उद्यम क्रांति योजना का किया शुभारंभ – रीवा प्रदेश में नम्बर वन

रीवा 05 अप्रैल 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का विधिवत शुभारंभ किया। राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का पूरे प्रदेश के साथ-साथ रीवा जिले में वृंदावन गार्डन में आयोजित कार्यक्रम सजीव प्रसारण किया गया।
कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में 6 महीने में हवाई अड्डे का निर्माण पूरा हो जाएगा। इससे तेजी से आगे बढ़ते रीवा के विकास को पंख लग जाएंगे। आज मुख्यमंत्री जी ने उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का रीवा में शानदार क्रियान्वयन किया जा रहा है। बाणसागर बांध पूरा होने के बाद रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य की तस्वीर बदल गई है। रीवा जिले में सिंचाई सुविधा और लघु, मध्यम उद्योगों का यदि योजनाबद्ध ढंग से विकास हो जाए तो क्षेत्र की बेरोजगारी पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। बड़े उद्योग स्थापित करने के लिए करोड़ो रुपए की लागत आती है। लघु और मध्यम उद्योग छोटे से निवेश से भी रोजगार के बड़े अवसर सृजित करते हैं।
श्री शुक्ल ने कहा कि उद्यम क्रांति योजना क्षेत्र के युवाओं के लिए स्वरोजगार के बड़े अवसर लेकर आई है। इसमें 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों को उद्योग, सेवा तथा व्यवसाय के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण दिया जा रहा है। इसमें सात वर्ष तक ब्याज अनुदान सरकार दे रही है। साथ ही एक प्रतिशत लोन गारंटी भी सरकार द्वारा दी जा रही है। युवा इस अवसर का लाभ उठाकर रीवा की तस्वीर को बदलने के लिए जुट जाएं। आप अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करने के साथ अन्य युवाओं को भी रोजगार का अवसर दे सकते हैं। आपके प्रयासों से आत्मनिर्भर रीवा और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का सपना पूरा होगा।
समारोह में विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी ने कहा कि उद्यम क्रांति योजना में रीवा जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिले में युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार का अवसर देने के प्रयास सफल हो रहे हैं। इसके लिए कलेक्टर एवं उनकी टीम तथा बैंकर्स बधाई के पात्र हैं। रीवा में हवाई अड्डे की स्थापना हो रही है। इससे रीवा स्वास्थ्य, पर्यटन तथा उद्योग के क्षेत्र में तेजी से विकास करेगा। समारोह में विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह ने कहा कि रीवा के संबंध में अब लोगों का दृष्टिकोण तेजी से बदल रहा है। अब रीवा प्रदेश में सबसे तेजी से विकास करने वाला जिला है। पिछले 15 वर्षों में रीवा में विकास के जो कार्य हुए हैं उससे क्षेत्र की तस्वीर बदल गई है। अच्छी सड़कों के निर्माण से क्षेत्र में उद्योगों में निवेश तेजी से बढ़ा है। उद्यम क्रांति योजना में रीवा को नम्बर वन बनाने के लिए बैंकर्स और प्रशासनिक अधिकारी बधाई के पात्र हैं।
समारोह में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि उद्यम क्रांति योजना को हम सबने एक चैलेंज के रूप में लिया। इसमें अधिक से अधिक प्रकरण दर्ज कर ऋण एवं अनुदान मंजूर करके रीवा जिले को प्रदेश में सबसे ऊपर बनाए रखने का प्रयास किया। हमारे अधिकारियों तथा बैंकर्स ने कड़ी मेहनत करके रीवा को प्रदेश में पहले पायदान पर बनाए रखा। समारोह में यूबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव रंजन ने कहा कि जिले के बैंकर्स उद्यम क्रांति की ही तरह युवाओं को रोजगार का अवसर देने वाली सभी योजनाओं में पूरा सहयोग करेंगे। युवा उद्यमी यदि ऋणों का नियमित भुगतान करेंगे तो उन्हें अन्य योजनाओं का भी लाभ अवश्य मिलेगा। जिले के विकास में बैंकर्स सकारात्मक भूमिका निभाएंगे। समारोह में महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी ने योजना के प्रावधानों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 117 प्रकरण मंजूर करके रीवा इस योजना में प्रदेश में प्रथम स्थान पर पहुंचा है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में भी गत वर्ष निर्धारित लक्ष्य से दो सौ प्रतिशत अधिक ऋण प्रकरण मंजूर किए गए हैं।
समारोह में उद्यम क्रांति योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को ऋण राशि के चेक प्रतीक स्वरूप वितरित किए गए। समारोह में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी, स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक अनुराग कुमार, अग्रणी बैंक प्रबंधक एसके निगम, उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, बैंक शाखा प्रबंधक, लाभान्वित हितग्राही तथा बड़ी संख्या में युवा उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *