सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग के अनुसार लिखी जाएगी अधिकारियों की सीआर – कलेक्टर

रीवा 04 अप्रैल 2022. तहसील मुख्यालय हनुमना में पहली बार टीएल पत्रों की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मंगल भवन में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का प्रतिदिन निराकरण करें। कम से कम 20 मिनट लंबित प्रकरणों के निराकरण पर दें। लगातार निर्देशों के बावजूद कई विभागों में लंबित प्रकरणों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कई विभाग लगातार डी श्रेणी में बने हुए हैं। विभाग की सीएम हेल्पलाइन में ग्रेडिंग के आधार पर ही संबंधित कार्यालय प्रमुख की सीआर लिखी जाएगी। सीएम हेल्पलाइन विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन तथा जन कल्याण के प्रयासों का आइना है। अधिकारी सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण करें।
कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में वेटेज के संबंध में नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नए निर्देशों में वर्तमान महीने में संतुष्टिपूर्वक प्रकरण निराकरण के लिए 60 प्रतिशत अंक निर्धारित किए गए हैं। यदि सभी अधिकारी वर्तमान महीने के 80 प्रतिशत प्रकरण संतुष्टिपूर्वक निराकृत कर दें तो विभाग की रैंकिंग अपने आप ग्रेड ए अथवा उसके आसपास पहुंच जाएगी।
कलेक्टर ने कहा कि हनुमना क्षेत्र के दूरस्थ गांव पिपराही में तहसीलदार की लिंक कोर्ट प्रत्येक गुरूवार को कार्य करेगी। आगामी एक माह तक एसडीएम हनुमना भी प्रत्येक गुरूवार को इस लिंक कोर्ट में बैठकर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। जिला और विकासखण्ड स्तर के अधिकारी प्रत्येक गुरूवार को पिपराही क्षेत्र का भ्रमण कर विभागीय योजनाओं को अमलीजामा पहनाएं। हनुमना क्षेत्र के 50 से अधिक गांव से पेयजल के संबंध में लगातार शिकायतें मिल रही हैं। कार्यपालन यंत्री पीएचई इन गांवों में विशेष अभियान चलाकर पेयजल की व्यवस्था कराएं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल सभी स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में बिजली का कनेक्शन देकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। बैठक के बाद कलेक्टर ने आमजनता से भेंट कर उनकी समस्याएं सुनी। कलेक्टर ने आमजनता से प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि 4 अप्रैल से जिले भर में समर्थन मूल्य पर गेंहू का उपार्जन शुरू हो गया है। उपार्जन से जुड़े अधिकारी सभी खरीदी केन्द्रों में उपार्जन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। खरीदी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। अमानक गेंहू अथवा अवैध रूप से गेंहू बिक्री का प्रयास करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। पंजीकृत किसानों से साफ-सुथरे गेंहू का ही उपार्जन करें। किसानों को गेंहू उपार्जन के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करने के संबंध में लगातार जानकारी दें। बैठक में कलेक्टर ने समाधान ऑनलाइन के एजेण्डा बिन्दुओं में लंबित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण तथा कलेक्टर कान्फ्रेंस के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एसडीएम हनुमना एके सिंह, एसडीएम मऊगंज एपी द्विवेदी तथा जिला एवं विकासखण्ड स्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *