ईट राईट चैलेंज प्रतियोगिता के निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करें – कलेक्टर

रीवा 26 जुलाई 2022. कलेक्टर मनोज पुष्प ने निर्देश दिये हैं कि जिले में खाद्य सुरक्षा तंत्र में स्वास्थ्यप्रद एवं गुणवत्ता पूर्ण खाद्य पदार्थों के उपयोग एवं आमजन में जागरूकता विकसित करने के लिए ईट राईट चैलेंज प्रतियोगिता (द्वितीय चरण) में दिये गये लक्ष्यों की पूर्ति 30 सितम्बर के पहले पूर्ण करें।

कलेक्टर ने खाद्य पंजीयन, अनुज्ञप्ति में वृद्धि के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए जिला पंचायत के सीईओ को स्वसहायता समूहों का पंजीयन करने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को समस्त उचित मूल्य की दुकाने एवं वेयर हाउस का पंजीयन करने, कृषि उपज मंडी करहिया को परिसर में संचालित और आने जाने वाली सब्जी विक्रेताओं का पंजीयन करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने आबकारी विभाग को मदिरा दुकानों का लायसेंस बनवाने, पशु पालन एवं डेयरी विभाग को दुग्ध सहकारी समितियों एवं दूध विक्रेताओं का पंजीयन करने, अन्य विभागों को खाद्य पदार्थ से संबंधित गतिविधि करने वाले खाद्य व्यापारियों का पंजीयन करने नगर परिषद एवं खाद्य सुरक्षा प्रशासन को फुटकर एवं फेरी में फल, सब्जी एवं खाद्य पदार्थों वाले व्यापारियों का शिविर आयोजित कर पंजीयन करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनसंपर्क विभाग को इसका प्रचार प्रसार करने के लिए कहा है।
उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग को ऑटो जनरेशन, सर्विलेंस ड्राइव, ऑनलाइन निरीक्षण, इंफोर्समेंट नमूने, ग्रेवियंस रेडरेसल एवं वार्षिक प्रतिवेदन नियमित रूप से भेजने के लिए कहा है। उन्होंने खाद्य सुरक्षा, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी, अनुविभागीय हुजूर एवं नगर पालिक निगम को सेफ भोग प्लेस, ईट राईट स्टेशन, हाइजीन रेटिंग करने के लिए कहा है। नगर पालिक निगम, खाद्य सुरक्षा विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग को क्लीन फ्रेश एंड फ्रूट मार्केट सिरमौर चौराहा का प्रमाणन करने के लिए, खाद्य सुरक्षा विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग और अनुविभागीय अधिकारी हुजूर को क्लीन फ्रेश एवं फ्रूट मार्केट करहिया मंडी का प्रमाणन, खाद्य सुरक्षा विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग और कैंपस से संबंधित विभाग को ईट राईट कैंपस का प्रमाणन करने के निर्देश दिये हैं। नगर पालिक निगम, खाद्य सुरक्षा विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग को खाद्य सुरक्षा के मानक अनुरूप मछली मार्केट झिरिया को तैयार करने, क्लीन स्ट्रीट फूड हब चौपाटी एवं गंगाकछार मार्केट के प्रमाणन के लिए निर्देश दिये हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग को फास्टेक प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए कहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग और फूड क्राफ्ट इंस्टीट¬ूट के प्राचार्य को फार्टिफिकेशन के 2 डिमांस्ट्रेशन करने के लिए कहा है। कृषि कल्याण एवं कृषि विकास, खाद्य सुरक्षा विभाग एवं प्राचार्य फूड क्राफ्ट इंस्टीट¬ूट को मिलेट बेस्ड रेसिपी 2 डिमांस्ट्रेशन करने के लिए कहा है। उन्होंने नगर पालिक निगम एवं खाद्य सुरक्षा विभाग को 20 से अधिक स्थानों में उपभोक्ता जागरूकता हेतु होर्डिंग, एलईडी, पोल कियोस्क के माध्यम से ईट राईट द प्रमोशन करने के निर्देश दिये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *