न्यू देवराज नगर में भव्य श्री राजाधिराज मंदिर निर्माण पुनः शुरू होगा – उद्दोग मंत्री

rewa15012017b1

उद्योग मंत्री श्री शुक्ला के बैठक में निर्देश, भव्य मंदिर निर्माण शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश

उद्योग, खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने सतना जिले के अन्तर्गत न्यू देवराज नगर में निर्माणाधीन श्री राजाधिराज बड़ा मंदिर और रामनगर तहसील के अन्तर्गत निर्माणाधीन मंदिर का शेष निर्माण कार्य, जो कि वर्तमान में अपरिहार्य वजह से रूका हुआ था, सभी आवश्यक कार्रवाई पूर्ण कर पुनः शुरू कराने के निर्देश दिये है।
मंत्री श्री शुक्ल रीवा स्थित राजभवन में अधिकारियों के साथ इस संदर्भ में आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
उद्योग मंत्री ने कहा कि भव्य मंदिर का निर्माण कम से कम अवधि में पूर्ण किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि निर्माण का एस्टीमेट रिवाइज किया जाय। शेष कार्य रिवाइज किया जाय। ड्रांइग डिजाइन तो पहले से बना है। अतः शीघ्र टेण्डर करायें। न्यू देवराज नगर में निर्माणाधीन श्री राजाधिराज बड़ा मंदिर के निर्माण में माननीय न्यायालय के स्थगन आदेश को निष्प्रभावी करने के लिये न्यायालय से अनुरोध किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि उपलब्ध राशि से प्रथम चरण में भव्य मंदिर का निर्माण पूर्ण कराया जाय। इन मंदिरों से आम जनता की भावनायें जुड़ी है। पहले मंदिर में पूजा अर्चना प्रारंभ हो जाय। अगले चरणों में कार्य योजना के मुताविक अन्य निर्माण एवं विस्तार कार्य पूर्ण कराये जाय। मंदिर निर्माण में धन की कोई कमी नहीं होगी।
ज्ञातव्य है कि बाणसागर जलाशय परियोजना के अन्तर्गत ग्राम देवराज नगर के डूब क्षेत्र में आने की वजह से ग्राम न्यू देवराज नगर में मंदिर निर्माण के लिये समिति का गठन किया गया था। मंदिर की निर्माण प्रक्रिया चल ही रही थी कि प्रकरण माननीय उच्च न्यायालय में विचार के लिये रखा गया। न्यायालय द्वारा से स्टे आर्डर जारी हुआ। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल के प्रयास से पुनः मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के प्रयास हो रहे है।
बैठक में बताया गया कि लक्ष्मणबाग संस्थान के अन्तर्गत रामनगर तहसील स्थित मंदिर का निर्माण भी होगा। निर्माण में कोई बाधा भी नहीं है। इस मंदिर का पुराना स्थान बाणसागर जलाशय परियोजना अन्तर्गत डूब क्षेत्र में आ गया था।
बैठक में रीवा जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में भू-अर्जन तथा मुआवजा वितरण की

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *