प्रदेश के लाखों गरीबों को प्रधानमंत्री जी ने विकास की सौगात दी है – मुख्यमंत्री

रीवा 29 मार्च 2022. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरे प्रदेश में गृह प्रवेशम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हर ग्राम पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिंगल क्लिक से पांच लाख 21 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया। राज्य स्तरीय समारोह छतरपुर में आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस समारोह में ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल, सांसदगण, विधायकगण एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा हजारों आमजन उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन और मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का रीवा जिले की सभी ग्राम पंचायतों में सजीव प्रसारण किया गया।
समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आमजनों को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मध्यप्रदेश के लाखों गरीबों को विकास की सौगात दे रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना से पांच लाख 21 हजार गरीबों के पक्के आवास का सपना पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री जी ने मध्यप्रदेश विशेषकर बुंदेलखण्ड को 44 हजार करोड़ रुपए की केन बेतवा लिंक परियोजना की सौगात दी है। इससे लाखों हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी और बुंदेलखण्ड की धरती विपुल अनाज उत्पादन का केन्द्र बनेगी। हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास के संकल्प के साथ चल रही है। विकास के कार्यों में गरीब कल्याण को प्राथमिकता दी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सितम्बर माह तक प्रदेश के पात्र परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से पांच किलो तथा मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना से पांच किलो इस प्रकार गरीब परिवार के हर सदस्य को 10 किलो खाद्यान्न नि:शुल्क मिलेगा। किसी गरीब को भूखा नहीं सोने दिया जाएगा। हम अप्रैल माह से तीर्थदर्शन योजना आरंभ कर रहे हैं। बुजुर्गों को फिर से तीर्थयात्रा का अवसर मिलेगा। गरीबों को आयुष्मान योजना से उपचार की सुविधा दी जा रही है। गरीब परिवार के बेटा-बेटी मेडिकल और इंजीनियरिंग मे जब पढ़ाई करने जाएंगे तो उनकी फीस सरकार भरेगी। संबल योजना को भी पुन: शुरू कर दिया गया है। विकास के कार्यों के साथ-साथ माफियाओं पर लगातार कार्यवाही भी की जा रही है। माफियाओं और अपराधियों के घरों में बुलडोजर चलाकर जमींदोज किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन परिवारों को कच्चे मकान होने के बाद भी आवास नहीं मिले हैं उनका सर्वे कराया जाएगा। सभी को आवास प्लस योजना में पक्के आवास की सुविधा दी जाएगी। हमारी सरकार अगले तीन सालों में गरीबों के 30 लाख पक्के आवास बनाएगी। हमने बजट में आवास के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। रोजगार और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जनवरी और फरवरी माह में आयोजित रोजगार मेलों से 10 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार का अवसर मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो जून का छतरपुर में गौरव दिवस मनाया जाएगा। हर शहर और हर गांव अपना गौरव दिवस मनाए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *