प्रधानमंत्री द्वारा बायो सीएनजी प्लांट के लोकार्पण कार्यक्रम को देखा गया

रीवा 19 फरवरी 2022. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज इंदौर शहर में 550 मीट्रिक टन क्षमता के गोबर-धन (बायो सीएनजी) प्लांट का लोकार्पण किया गया। यह प्लांट शहरों के गीले कचरे का प्रसंस्करण कर सीएनजी बनाने वाला एशिया के सबसे बड़े संयंत्रों में एक है। इस कार्यक्रम के प्रसारण को रीवा नगर निगम के हाल में वर्चुअली देखा एवं सुना गया। नगर परिषदों में भी यह प्रसारण हुआ, जहाँ जनप्रतिनिधियों के साथ पर्यावरणविद्, स्वच्छताकर्मी, स्वच्छता प्रहरी तथा प्रबुद्ध नागरिकों ने इसे देखा व सुना।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आगामी दो साल में देश के 75 शहरों में बायो सीएनजी प्लांट लगाए जाएंगे। गांवों में भी गोबर-धन प्लांट लगाए जा रहे हैं, जिससे बेसहारा मवेशियों से लोगों की परेशानी खत्म होगी और उनके गोबर से आय भी होगी। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने स्वच्छता उद्यमियों से वर्चुअल संवाद भी किया।

नगर निगम रीवा के टाउनहाल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा में स्वच्छता के क्षेत्र में अनेक कार्य किए जा रहे हैं। पहडि़या में कचरा संयंत्र स्थापित किया गया है, जहाँ आसपास के नगरपंचायतों का कचरा इकट्ठा होता है। कचरे से वहाँ शीघ्र ही बिजली का उत्पादन प्रारंभ होगा। रीवा जिले में भी गोबर प्लांट लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि उससे सीएनजी गैस का उत्पादन हो सके और किसानों को बेसहारा मवेशियों की परेशानी से निजात मिल सके और इनका गोबर गैस बनाने के काम आए तथा शहर व गांव साफ-सुथरे रहें।

कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि योजना सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी घटक अंर्तगत हितग्राहियों लक्ष्मी स्वीपर, संगीता बंसल व राजकुमारी साकेत को आवास की चाबी सौंपी गई। कार्यक्रम के अंत में बायो प्रोसेसिंग मशीन का लोकार्पण किया गया। इस मशीन से प्लास्टिक के डिस्पोजल को रिसाइकिल कर इससे दोबारा उपयोगी वस्तु तैयार की जाएगी। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, विवेक दुबे विधायक प्रतिनिधि, नीरज पटेल, राजेश सिंह, एसके चतुर्वेदी, एचके त्रिपाठी, टीव्ही सिंह, रामनरेश तिवारी, दीपक पटेल, निशांत श्रीवास्तव सहित नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *