बहनों के चेहरों पर आई मुस्कुराहट ने मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक कर दिया – मुख्यमंत्री

रीवा 04 फरवरी 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जलजीवन मिशन से शत-प्रतिशत लाभांवित 14 जिलों के हितग्राहियों से संवाद किया। इनमें रीवा जिले के नईगढ़ी विकासखण्ड का ग्राम जुड़मनिया मुरली भी शामिल रहा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने देवास, पन्ना, मण्डला, अनूपपुर, नीमच, अशोकनगर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सिवनी, भोपाल, सीहोर जिलों के ग्रामवासियों से संवाद किया।

मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि पर्याप्त पानी मिलने से बहनों के चेहरे पर आई मुस्कुराहट ने मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक कर दिया है। हमारा देश गांव में बसता है। मैंने बचपन में बहनों और बेटियों को पानी के लिए कठिन परिश्रम करते देखा है। इसलिए मुख्यमंत्री बनने के बाद गांव की पेयजल समस्या के निदान के लिए हमारी सरकार ने समूह नलजल योजनाएं बनार्इं। उनसे कई गांवों में पानी की सुविधा हुई। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2019 में जलजीवन मिशन की घोषणा की। इससे 2024 तक प्रदेश के हर गांव के हर घर में नल से जल पहुंचाने का महाअभियान चलाया जा रहा है। योजना के तहत 29 हजार करोड़ की नलजल योजनाएं मंजूर की गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जलजीवन मिशन ने हर घर में नल से शुद्ध जल पहुंचाकर महिलाओं के सम्मान को दुगना किया है। शुद्ध पानी मिलने से अब कई बीमारियों का खतरा दूर हो गया है। जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्य तथा ग्रामवासी मिलकर नलजल योजना का संचालन एवं संधारण करें। पानी बहुत मूल्यवान है। इसे किसी भी स्थिति में बर्बाद न करें। नलजल योजनाओं का संचालन और संधारण सबकी जिम्मेदारी है। समिति को सभी ग्रामवासी हर महीने निर्धारित राशि का भुगतान अवश्य करें। जिससे नलजल योजना के संचालन में किसी तरह की कठिनाई नहीं आए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के गांव के विकास का अभियान चल रहा है। हमारी सरकार आवास योजना के लिए पुन: सर्वे कराकर हर पात्र परिवार को तथा कच्चे घर वालों को पक्का आवास देगी। गांव को स्वच्छ बनाएं रखने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पात्र परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न तथा स्वसहायता समूहों के माध्यम से स्वरोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। स्वसहायता समूहों को दो हजार करोड़ रुपए की राशि शीघ्र ही जारी होगी। गांव में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सीएम राइज स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं। समारोह में लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने जलजीवन मिशन के कार्यों की जानकारी दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *