कमिश्नर तथा कलेक्टर ने किया कदैला समूह जल योजना के कार्यों का निरीक्षण

रीवा 21 जनवरी 2022. जलजीवन मिशन के तहत हर घर में नल से पानी देने की महत्वाकांक्षी योजना पूरे रीवा जिले में लागू है। इस योजना के तहत ग्राम पहडि़या में जल शोधन टैंक तथा टंकियों का निर्माण किया जा रहा है। जल निगम द्वारा कदैला ग्रामीण समूह जल योजना से पहडि़या में विभिन्न निर्माण कार्य करके 113 गांवों को पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसकी कुल लागत 123 करोड़ 72 लाख रुपए है। परियोजना का निर्माण करने वाली एजेंसी अगले दस वर्षों तक नलजल योजनाओं का संचालन तथा संधारण करेगी। इस योजना से हर घर में नल का कनेक्शन देकर प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को कम से कम 70 लीटर पानी उपलब्ध कराया जाएगा। रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी तथा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामवासियों से भी नलजल योजना के संबंध में चर्चा की। निरीक्षण के समय कार्यपालन यंत्री पीएचई शरद सिंह, जल निगम के परियोजना प्रबंधक सतना एसके जैन तथा निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
कमिश्नर ने निर्देश देते हुए कहा कि समूह नलजल योजना शासन की उच्च प्राथमिकता की योजना है। इसका निर्माण कार्य 31 मार्च तक पूरा कराकर घरों में लक्ष्य के अनुसार कनेक्शन दें। गांव में पाइपलाइन बिछाने का कार्य तेजी से करें। लाइन बिछाने के साथ इसकी टेÏस्टग भी कराते जाएं। कदैला समूह जल योजना से लगभग 36 हजार घरों में नल कनेक्शन दिया जाएगा। परियोजना से जुड़े हर गांव में आमजनता के बीच जाकर परियोजना के संबंध में जानकारी दें। साथ ही प्रत्येक गांव में समितियों का गठन कराएं। घरों में नल से पानी पहुंचने से एक तरफ जहाँ पेयजल समस्या का निदान होगा वहीं दूसरी ओर महिलाओं को पानी संचित करने के लिए किए जाने वाले श्रम और समय की बचत होगी।
कलेक्टर ने निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों को निर्माण कार्यों की गुणवत्ता ठीक रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की प्रगति संतोषजनक नहीं है। परियोजना से जुड़े सभी निर्माण कार्य 15 फरवरी तक हरहाल में पूरा कराएं। इसके लिए अतिरिक्त संसाधन तथा मजदूर तैनात करें। जल निगम के अधिकारी निर्माण कार्यों की प्रगति के संबंध में नियमित रूप से जानकारी दें। नल कनेक्शन देने के लिए प्रत्येक गांव में जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। परियोजना से संबंधित जानकारी का फ्लैक्स प्रत्येक गांव में अनिवार्य रूप से लगाएं। परियोजना से लाभान्वित गांवों में सभाएं करके प्रत्येक व्यक्ति को परियोजना के कार्यों तथा लाभों की जानकारी देने वाला पम्पलेट वितरित करें।
मौके पर उपस्थित निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि परियोजना का कार्य 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा। इसके जोन दो के 47 गांवों में 15 मार्च तक नल कनेक्शन दे दिए जाएंगे। शेष गांवों में 31 मार्च तक सभी घरों में नल कनेक्शन दे दिए जाएंगे। इस परियोजना से लगभग एक लाख 59 हजार जनसंख्या को पानी की सुविधा मिलेगी। परियोजना से विधानसभा क्षेत्र रीवा के 19, गुढ़ के 33, मनगवां के 22 तथा सेमरिया के 39 गांव लाभान्वित होंगे। परियोजना में 12 किलोमीटर दूर बीहर नदी से पानी लाकर उसका शुद्धीकरण करके आपूर्ति की जाएगी। इंटेक वेल, सेटलिक टैंक, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, रॉ वाटर पंपिंग मेन तथा क्लियर वाटर पंपिंग मेन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।
कमिश्नर तथा कलेक्टर ने समूह नलजल योजना के संबंध में ग्रामवासियों से चर्चा की। ग्राम पहडि़या में नल कनेक्शन से लाभान्वित श्रीमती सुनीता साकेत ने बताया कि नल लग जाने पर हैण्डपंप से पानी लाने की समस्या समाप्त हो जाएगी। गर्मी में हैण्डपंप सूख जाते हैं। नल से 12 महीने पानी मिलेगा। नलजल योजना सरकार की अच्छी योजना है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *