हम काम भी करेंगे और कोरोना से मुकाबला भी करेंगे – मुख्यमंत्री

रीवा 02 जनवरी 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों से संवाद किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम काम भी करेंगे और कोरोना से मुकाबला भी करेंगे। मकर संक्राति तथा पर्वों पर मेलों के आयोजन एवं धार्मिक कार्यों के संबंध में शीघ्र ही गाइड लाइन जारी की जायेगी। पूरी दुनिया में और देश में कोरोना के संक्रमित तेजी से बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश के आसपास के राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान तथा दिल्ली में केश तेजी से बढ़े हैं। मध्यप्रदेश में दूसरी लहर की तरफ तीसरी लहर का रूझान है। इंदौर तथा भोपाल में केश बढ़ने के साथ इस सप्ताह अन्य जिलों में भी केश बढ़ रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से निटपने के लिए पूरी कार्ययोजना तैयार कर लें। जनभागीदारी से हम कोरोना पर नियंत्रण तथा विजय प्राप्त करेंगे। सभी जिलों में तत्काल कम से कम एक कोविड केयर सेंटर शुरू करा दें। सिटी स्कैन मशीनों की स्थापना, आक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति, वेंटीलेटर तथा आईसीयू बेड की व्यवस्था एक सप्ताह में सभी जिलों में कर लें। जिलों में कम से कम एक माह रोगियों के उपचार के लिए आवश्यक दवाएं भण्डारित कर लें। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार प्रतिदिन आरटीपीसीआर टेÏस्टग करायें। फीवर क्लीनिक तत्काल शुरू करा दें। आपदा प्रबंधन दल के सदस्य तथा समाजसेवी उन सभी व्यक्तियों को दवा की किट तथा अस्पताल में भर्ती के लिए प्रेरित करें जो सर्दी, खांसी से पीडि़त हैं। जिलों में रैपिड रिर्पोस टीम तथा मोबाइल टीम एवं कोविड कामण्ड सेंटर को तत्काल सक्रिय करें। मास्क लगाने, फिजिकल दूरी तथा निर्धारित अन्तराल से हाथ धोने पर पुन: जोर दें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन जनवरी से 15 से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो रहा है। इसके लिए स्कूलों में केन्द्र बनाये गये हैं। प्रदेश में लगभग 48 लाख किशोरों को कोविड के टीके लगेंगे। टीकाकरण में मध्यप्रदेश में सबके सहयोग से शानदार काम किया है। प्रदेश में 95 प्रतिशत व्यक्तियों को प्रथम डोज तथा 92 प्रतिशत व्यक्तियों को दोनों डोज लगायी जा चुकी हैं। इसके कारण कोरोना तथा ओमीक्रन का असर कम होगा हो सकता है कि अस्पताल में बहुत बड़ी संख्या में संक्रमितों को भर्ती न करना पड़े। होम आईसोलेशन तथा कोविड सेंटर में ही उचित उपचार देकर उन्हें संक्रमण मुक्त किया जांय फिर भी दूसरी लहर के अनुभव के आधार पर हर जिले में कोरोना उपचार की व्यवस्था करें।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में वीडियो कान्फ्रेंसिंग विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह, विधायक प्रतिनिधि श्री विवेक दुबे, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, एडीएम शैलेन्द्र सिंह, डीन मेडिकल कालेज मनोज इंदुरकर, सीएमएचओ डॉ. बीएल मिश्रा, जिला अधिकारी जीपी उपाध्याय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *