मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से कोविड नियंत्रण तथा किशोरों के टीकाकरण के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने स्वरोजगार मेले तथा स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता के संबंध में दिए निर्देश

रीवा 30 दिसम्बर 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को कोविड नियंत्रण तथा 15 से 18 साल तक के किशोरों के कोरोना टीकाकरण के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से बचाव के सभी उपाय करें। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य करें। कोरोना का नया वैरिएंट बहुत तेजी से फैलता है। अभी केवल इंदौर, भोपाल तथा कुछ अन्य जिलों में ही कोरोना के रोगी हैं। लेकिन सभी जिले कोरोना के उपाचार के लिए आवश्यक दवाओं, बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था कर लें। कोरोना के विरूद्ध लड़ाई जन सहयोग से लड़ी जाएगी। जिला से लेकर पंचायत तक की आपदा प्रबंधन दलों की बैठक करके कोरोना से बचाव की तैयारी कर लें। जनप्रतिनिधियों तथा सामाजिक संगठनों को भी इसमें अनिवार्य रूप से शामिल करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में तीन जनवरी से 15 से 18 साल तक के किशोरों को कोवैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए सभी कलेक्टर पूरी कार्य योजना तैयार कर लें। किशोरों के शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए स्कूलों तथा अन्य स्थलों में टीकाकरण केन्द्र बनाएं। टीकाकरण केन्द्रों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में भी जनप्रतिनिधियों तथा सामाजिक संगठनों का सहयोग प्राप्त करें। जिले के प्रभारी मंत्री टीकाकरण अभियान तथा कोविड से बचाव की समीक्षा करें। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दो जनवरी को शाम 5 बजे से आपदा प्रबंधन दलों के साथ बैठक की जाएगी इसमें प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायकगण तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी शामिल रहेंगे। सबके सहयोग से टीकाकरण अभियान को सफल बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पूरे प्रदेश में रोजगार मेले जिला तथा विकासखण्ड स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कलेक्टर बैंको के साथ बैठक करके विभिन्न योजनाओं के लंबित प्रकरणों को स्वीकृत कराकर रोजगार मेले में वितरित कराएं। अगले वर्ष हर माह में एक दिन रोजगार दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुसार यह प्रतियोगिता आठ से 14 जनवरी तक आयोजित की जा रही है। इसमें नवजात से लेकर 6 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों का पोषण ट्रैकर एप में पंजीयन करके स्वस्थ बच्चे की जानकारी दर्ज कराएं। बच्चों की आयु के अनुसार लंबाई तथा वजन दर्ज करने पर स्वस्थ बच्चे का प्रधानमंत्री जी द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र पोर्टल से प्राप्त होगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा शिक्षा विभाग मिलकर प्रयास करें। कलेक्टर इसके लिए पूरी कार्ययोजना बनाकर 6 साल तक के हर बच्चे का अनिवार्य रूप से पंजीयन कराएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में खाद की कमी नहीं है। खाद की रैक नियमित प्राप्त हो रही है। कलेक्टर खाद के वितरण की कड़ी निगरानी रखें। खाद की कालाबाजारी तथा कृत्रिम अभाव उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों को जेल भेजने की कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री ने धान उपार्जन के संबंध में भी निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मिश्रा, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुरकर, उप संचालक सतीश निगम, उप संचालक कृषि यूपी बागरी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *