रीवा वासियों ने दी वीर शहीदों को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि

श्रद्धांजलि सभा में वीर सपूतों को अर्पित किये गये भावपूर्ण श्रद्धासुमन

रीवा 14 दिसम्बर 2021. रीवा वासियों की तरफ से भारत के प्रथम सीडीएस जनरल विपिन रावत, उनकी धर्मपत्नी श्रीमती मधूलिका रावत सहित शहीद वीर सैनिकों को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई। कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में गत दिनों हेलीकाप्टर दुर्घटना में शहीद हुए वीर सपूतों को जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों, सेना के पूर्व सैनिकों, सैनिक स्कूल के स्टाफ, पुलिस, एनसीसी कैडेट्स सहित बड़ी संख्या में उपस्थित आमजनों ने भावपूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित किये।

श्रद्धांजलि सभा आयोजन के प्रेरणा स्त्रोत पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने शहीद वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि जनरल विपिन रावत जनता के जनरल थे। उनमें देश भक्ति कूटकूट कर भरी थी तथा उनमें सेना की नेतृत्व क्षमता का देश के अतिरिक्त विश्व ने लोहा माना। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जनरल रावत को प्रथम सीडीएस नियुक्त किया और उनके शौर्य का लोहा दुनिया ने माना। श्री शुक्ल ने कहा कि जनरल रावत का विंध्य से संबंध था हमें इस बात का गर्व है। उनके बताये रास्ते पर चलकर देश को उच्चतम स्थान तक पहुंचाने का संकल्प लेना चाहिए। यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। पूर्व मंत्री ने कहा कि रीवा सैनिक स्कूल ने देश को जाबांज सैनिक दिये उन्हीं में से एक थे पृथ्वीराज सिंह जो शहीद हो गये। हमें उन पर गर्व है। श्री शुक्ल ने वीर सपूतों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए ईश्वर से विनय की कि उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें।

इस अवसर पर विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह ने कहा कि सैनिकों के कारण ही हम अपने घरों में चैन की नींद सोते हैं। जनरल रावत व अन्य सभी शहीद वीर सपूत भारत माता के सच्चे सिपाही थे। सैनिक स्कूल रीवा से देश सेवा के लिए वीर सपूत जाते हैं हमें इस बात पर गर्व है। जनरल रावत आमजन के जनरल थे। सेमरिया विधायक श्री केपी त्रिपाठी ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि शहरवासियों के मन की भावना इस श्रद्धांजलि सभा के तौर पर प्रकट होती है जहां वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई व उनकी वीरता को सलाम किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सैनिक में आत्म संतुष्टि व आत्मगौरव के भाव होते है। विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी ने नम अंखों से श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सेना में भर्ती होने वाला प्रत्येक जवान भारत माँ का सपूत होता है जो देश की आनबान शान के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देता है। उन्होंने वीर सपूतों के त्याग व बलिदान को याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किये। कुलपति अवधेश प्रताप सिंह वि.वि. डॉ. राजकुमार आचार्य ने कहा कि पूरा राष्ट्र शहीदों को विनम्रता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करता है। जनरल रावत का सैन्य रचना के साथ समाज रचना में महत्वपूर्ण योगदान था।
कार्यक्रम में श्रद्धांजलि देते हुए कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि भारत के साथ विंध्य, रीवा व सैनिक स्कूल को वीर सपूतों पर गर्व है। शहीद देश का मान दुनिया में बढ़ाते हैं और हम महफूज रहते हैं। उन्होंने शहीदों के चरणों में नमन करते हुए देश के लिये एक-एक क्षण कार्य करने का संकल्प लिया। श्रद्धांजलि सभा में सैनिक स्कूल के अमरीन्द्रनाथ ठाकुर ने भी श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। कैडेट शुभम साहू ने दुर्घटना में शहीद वीर सपूतों का विस्तार से परिचय दिया। इससे पूर्व वीर सपूतों के चित्र के सम्मुख पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी पी. गंगा ने शहीदों के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर शहीदों को नमन किया। शहर वासियों ने शहीदों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि सभा में दो मिनट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। वीर सपूतों के चित्र सैनिक स्कूल रीवा को भेंट किये गये। कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह, एसएएफ कमांडेंट रघुवीर सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, वीरेन्द्र गुप्ता, ममता गुप्ता, शिवेन्द्र सिंह, विद्या प्रकाश श्रीवास्तव, व्यंकटेश पाण्डेय सहित आयोजकगण, गणमान्य नागरिक, पत्रकार उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राजगोपाल मिश्र चारी ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *