प्रमुख सचिव खाद्य ने की धान उपार्जन तथा खाद्यान्न वितरण की समीक्षा

उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न भण्डारण व्यवस्था कराएं – प्रमुख सचिव
समर्थन मूल्य में धान खरीदी के लिए आवश्यक प्रबंध करें – प्रमुख सचिव
रीवा 25 अक्टूबर 2021. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री फैज अहमद किदवई ने धान उपार्जन तथा खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की। बैठक में प्रमुख सचिव ने कहा कि संभाग की सभी उचित मूल्य दुकानों में कम से कम दो माह के भण्डारण की व्यवस्था कराएं। प्रत्येक माह की आखिरी तारीख तक अगले माह के वितरण के लिए खाद्यान्न का शत-प्रतिशत भण्डारण उचित मूल्य दुकानों में करा दें। कलेक्टर नियमित रूप से न खुलने वाली उचित मूल्य दुकानों तथा खाद्यान्न के वितरण में लापरवाही बरतने वाली दुकानों पर कड़ी कार्यवाही करें। खाद्यान्न पर्ची सत्यापन का कार्य तत्परता से करें। अपात्र व्यक्तियों के नाम लाभान्वितों की सूची से पृथक करने की कार्यवाही करें।
प्रमुख सचिव ने कहा कि खाद्यान्न पर्ची जारी करने को लोक सेवा गारंटी योजना में शामिल कर दिया गया है। यदि प्राधिकृत अधिकारी के पास खाद्यान्न पर्ची तय समय सीमा से अधिक समय तक लंबित रहती है तो कलेक्टर जुर्माने की कार्यवाही करें। खाद्य अधिकारी तथा सहकारी बैंक के मैनेजर इस बात को सुनिश्चित करें कि उचित मूल्य दुकान में खाद्यान्न पहुंचते ही उसकी पीओएस मशीन से ऑनलाइन पावती जारी हो जाए। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को उज्ज्वला योजना-2 से गैस कनेक्शन जारी करने, सहकारी समितियों को कमीशन की राशि के भुगतान, आंगनवाड़ी केन्द्रों को उचित मूल्य दुकानों से नमक वितरण तथा फोर्टिफाइड चावल वितरण के संबंध में निर्देश दिए।
प्रमुख सचिव ने कहा कि रीवा तथा सतना जिले में धान का क्षेत्र एवं उत्पादन अप्रत्याशित रूप से बढ़ रहा है। इन जिलों में समर्थन मूल्य पर भारी मात्रा में धान की खरीद की जाती है। धान खरीदी के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लें। वर्तमान मौसम को देखते हुए समर्थन मूल्य पर खरीदी 15 नवम्बर के स्थान पर 25 नवम्बर से शुरू कराएं। समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले धान की गुणवत्ता की कड़ी निगरानी रखें। जिससे मिलिंग में किसी तरह की कठिनाई न आए। उपार्जन केन्द्रों से सीधे मिलर्स को धान भेजने के लिए अभी से तैयारियां कर लें। प्रमुख सचिव ने सीधी एवं सिंगरौली में भण्डारित शेष धान की तेजी से मिलिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संभाग के सभी जिलों में राइस मिल लगाने को प्रोत्साहित करें।
प्रमुख सचिव ने कहा कि जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम एवं खाद्य अधिकारी उपार्जन से संबंधित दर्ज प्रकरणों का तत्काल निराकरण कराएं तथा दोषियों पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर धान उपार्जन केन्द्रों में मनरेगा से पक्के चबूतरे का निर्माण करा दें जिससे धान का सुरक्षित उपार्जन किया जा सके। इस संबंध में रीवा जिले ने अच्छा कार्य किया है। प्रमुख सचिव ने धान के परिवहन, भण्डारण, किसानों को भुगतान, पंजीकृत किसानों के रकबे के सत्यापन तथा खरीदी केन्द्रों में बारदाने की व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में प्रबंध संचालक नागरिक आपूर्ति निगम तरूण पिथोड़े ने धान उपार्जन की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक में संचालक खाद्य दीपक सक्सेना ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खाद्यान्न वितरण तथा अन्न उत्सव के संबंध में निर्देश दिए।
बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि सिंचाई सुविधा बढ़ने से संभाग में खेती में अच्छी उन्नति हुई है। इस वर्ष रीवा जिले में 4.20 लाख टन तथा सतना में 4.50 लाख टन धान के उपार्जन का अनुमान है। सभी जिलों में उपार्जन के लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं। बैठक में कलेक्टर रीवा डॉ. इलैयाराजा टी, कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीणा, कलेक्टर सीधी मुजीबुर रहमान खान, जिला पंचायत सीईओ सतना हरेन्द्र नारायण, प्रभारी संयुक्त आयुक्त सतीश निगम तथा सभी जिलों के खाद्य, वेयर हाउस, सहकारी बैंक, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम, विपणन संघ के अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *