सामाजिक बुराईयां त्यागकर समाज के विकास में योगदान दें – राजेन्द्र शुक्ल

आजादी के अमृत महोत्सव की कड़ी में ग्राम पहडि़या में आयोजित किया गया सद्भावना शिविर
महात्मा गांधी की जयंती पर ग्राम पहडि़या में आयोजित किया गया सद्भावना शिविर

महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आन्दोलन का नेतृत्व करने के
साथ विश्व राजनीति को नई दिशा दी – श्री सिंह

रीवा 02 अक्टूबर 2021. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आदिम जाति कल्याण विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा रायपुर कर्चुलियान विकासखण्ड ग्राम पहडि़या में अश्पृस्पता निवारण सदभावना शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया गया। सद्भावना शिविर में सहभोज का भी आयोजन किया गया।
शिविर में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि आज महात्मा गांधी जी की जयंती हैं। उन्होंने देश को दिशा दी। उन्होंने कभी किसी पद और सुविधा की चाह नहीं की। उनका जीवन जनसेवा और त्याग तपस्या का जीवन था। महात्मा गांधी ने छूआ-छूत को मिटाने तथा शराब एवं अन्य नशे की बुराईयों को दूर करने के लिए पूरे देश को जागरूक किया। हर व्यक्ति महात्मा गांधी के आदर्शों का पालन करते हुए सामाजिक बुराईयो को त्याग कर देश के विकास में योगदान दें। ग्राम पहडि़या में सद्भावना शिविर आयोजित करके प्रशासन ने सराहनीय कार्य किया है। शासन की योजनाओं का लाभ उठाते हुए हम सब रचनात्मक कार्यों में योगदान दें। पहडि़या में प्राथमिक शाला परिसर में वृक्षारोपण का शानदार कार्य हुआ है। कचरा प्लांट के चारो ओर भी 2 लाख से अधिक भी पौधे रोपे जा रहे हैं। सरकार वर्ष 2024 तक सभी आवासहीनों को पक्का आवास देने के लिए प्रयासरत है। श्री शुक्ल ने सगरा से रायपुर मार्ग के दोनों ओर वृक्षारोपण का सुझाव दिया।
समारोह में विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन नेतृत्व कराने के साथ विश्व राजनीति को नई दिशा दी। उन्होंने देश से छूआ-छूत मिटाने के लिए बहुत बड़ा सामाजिक आंदोलन चलाया। महात्मा गांधी के संबंध में प्रसिद्ध वैज्ञानिक आइन्स्टीन ने कहा था कि आने वाली पीढ़ी शायद विश्वास नहीं करेगी कि हाड़मांस का कोई ऐसा पुतला रहा होगा। गांधी जी विश्व के सबसे बड़े अहिंसावादी थे। गांधी जी ने स्वच्छता और गरीबों के कल्याण का जो संकल्प लिया था उसे पूरा करने के लिये देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पहडि़या में किया जा रहा वृक्षारोपण पूरे रीवा जिले के लिये उदाहरण बनेगा। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अभय मिश्रा ने कहा कि गांधी जी एक व्यक्ति नहीं एक विचारधारा हैं। उनका अनुसरण करके हम समाज को नई दिशा दे सकते हैं। शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के साथ-साथ आमजन विकास कार्यों में योगदान दें। हर व्यक्ति के जागरूक और स्वाबलंबी बनने से ही विकास होगा।
समारोह में विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी ने कहा कि गांधी जयंती पर पहडि़या में सद्भावना शिविर आयोजित करके शासन की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। सरकार ने कमजोर वर्ग के लिये जन्म से जीवन पर्यन्त तक की योजनायें लागू की हैं। रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि संविधान ने सभी को समानता का अधिकार दिया है। समाज में किसी तरह का भेदभाव न रहे तथा सभी को समान अवसर मिले इसी उद्देश्य से शिविर का आयोजन किया गया है। गांधीजी के समतामूलक समाज के निर्माण के परिकल्पना को साकार बनाने के लिये हम सब प्रयास करें। समारोह में जनजातीय मोर्चा की जिलाध्यक्ष श्रीमती नीता कोल तथा रायपुर कर्चुलियान के जनपद अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
समारोह में सामूहिक रूप से स्वच्छता की शपथ ली गई। इसके बाद पांच हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे प्रदान किये गये। समारोह में रेमकी कंपनी द्वारा हाई स्कूल तथा प्राथमिक शाला के 350 बच्चों को स्कूल बैग एवं गांव के 300 किसानों को वर्मी कंपोस्ट खाद के पैकेट नि:शुल्क वितरित किये गये। समारोह में आजीविका मिशन के पांच महिला स्वसहायता समूहों को 66 लाख रूपये के रिवॉÏल्वग फंड का वितरण किया गया। दो समूहों को सीएलएफ की राशि प्रदान की गई। समारोह में तीन कचरा संग्रहण वाहनों का लोकार्पण किया गया। समारोह में निबंध प्रतियोगिता के प्रतिभागी विद्यार्थियों गीता प्रजापति, रीता साकेत तथा शुभम विश्वकर्मा को पुरस्कार प्रदान किये गये। समारोह में 15वें वित्त आयोग से 3 लाख 53 हजार रूपये की लागत से बनाये जा रहे सामुदायिक स्वच्छता परिसर का भूमिपूजन किया गया।
सद्भावना शिविर में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल, जिला पंचायत सदस्य अविनाश शुक्ला, वयोवृद्ध समाजसेवी केशव पाण्डेय, पूर्व जनपद अध्यक्ष लाल बहादुर सिंह, जनपद सदस्य सुंदरलाल रजक, सरपंच शंकरलाल पाल, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एसडीएम केपी पाण्डेय, जनपद सीईओ प्रदीप दुबे, जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण डीएस परिहार तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *