टीकाकरण महाअभियान में समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित करें – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री का आह्वान – 27 सितम्बर तक करायें प्रथम डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण

रीवा 24 सितम्बर 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 27 सितम्बर को आयोजित होने वाले टीकाकरण महाअभियान के तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों से संवाद करते हुए कहा कि 27 सितम्बर प्रदेश के लिये संकल्प दिवस बनेगा। समाज के हर वर्ग की भागीदारी से 27 सितम्बर को प्रदेश में 18 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाने का लक्ष्य पूरा किया जायेगा। इसके लिये शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लगातार प्रचार-प्रसार एवं मुनादी करायें। जनप्रतिनिधि, धर्मगुरू, व्यापारी, खिलाड़ी, पत्रकार बंधु, समाजसेवी तथा आपदा प्रबंधन दल के सदस्य टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। अब तक स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयासों तथा सबके शानदार सहयोग से देश की बड़ी जनसंख्या वाले राज्यों में मध्यप्रदेश कोरोना वैक्सीन की प्रथम डोज टीकाकरण में प्रथम स्थान पर है। हम सब 27 सितम्बर तक प्रथम डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने का प्रयास करें। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सांसद खजुराहो क्षेत्र श्री बीडी शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग भी शामिल हुए। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में प्रदेश में टीकाकरण के संबंध में प्रजेंटेशन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड नियंत्रण तथा टीकाकरण में पूरे देश में मध्यप्रदेश के जनभागीदारी माडल की सफलता की चर्चा है। पिछले तीन महीनों में स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने जन सहयोग से टीकाकरण में शानदार उपलब्धि हासिल की है। इसके लिये मैं सभी को ह्मदय से बधाई देता हूँ। प्रदेश में 27 सितम्बर को चलाये जाने वाले टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिये धर्मगुरूओं, जिला आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों, डॉक्टरों, जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों तथा गणमान्य नागरिकों की अपील सोशल मीडिया पर लगातार जारी करायें। अन्य माध्यमों से भी टीकाकरण के संबंध में लगातार प्रचार-प्रसार करें। सभी कलेक्टर 27 सितम्बर को अभियान पूरा होने पर शत-प्रतिशत टीकाकरण का प्रमाण पत्र भी प्रेषित करें। निर्धारित अनुमानित लक्ष्य से टीकाकरण में जो व्यक्ति शेष बचे हैं उनकी सूची भी प्रमाण पत्र के साथ प्रस्तुत करें। मृतक, प्रवासी तथा किसी भी अन्य कारणों से कोविड टीका न लगवाने वालों के नाम इस सूची में शामिल करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण का अभियान 25 सितम्बर तथा 26 सितम्बर को भी चलाया जायेगा। जो व्यक्ति शेष बचेंगे उनका टीकाकरण 27 सितम्बर को महाअभियान में किया जायेगा। शेष बचे लोगों को पीले चावल देकर टीकाकरण के लिय निमंत्रित करें। बहुत अधिक आयु के बुजुर्गों तथा दिव्यांगों को घर-घर जाकर टीका लगायें। यदि एक भी व्यक्ति टीका से वंचित रह गया तो प्रदेश में कोरोना का खतरा बना रहेगा। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने जनकल्याण से सुराज अभियान के संबंध में भी निर्देश दिये।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह तथा जिला आपदा प्रबंधन दल के सदस्य उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *