सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का सन्तुष्टिपूर्वक निराकरण करें – कलेक्टर

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का सन्तुष्टिपूर्वक निराकरण करें – कलेक्टर

रीवा 09 अगस्त 2021. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी प्रतिदिन स्वयं सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण देखकर उनके निराकरण के प्रयास करें। प्रकरणों के संबंध में आवेदक से चर्चा करें। प्रकरण के संबंध में तथ्यपरक प्रतिवेदन ऑनलाइन दर्ज करायें। कई बार वांछित सेवायें प्रदान करने के बावजूद समय पर फीडिंग न कराने से प्रकरण लंबित रहते हैं। कलेक्टर ने अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण तत्परता से निराकृत करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। संबंधित अधिकारी को प्रशंसा पत्र देने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने कहा कि जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में लगातार लापरवाही बरती जा रही है। जिसके कारण दो हजार से अधिक प्रकरण लंबित हैं। ऊर्जा विभाग द्वारा 296 प्रकरण तथा अग्रणी बैंक प्रबंधक द्वारा इस सप्ताह 84 प्रकरण निराकृत करके अच्छी पहल की गई है। कार्यपालन यंत्री पीएचई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला श्रम पदाधिकारी, आयुक्त नगर निगम, तथा जिला शिक्षा अधिकारी लंबित प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। आगामी दस दिनों में लगभग तीन हजार लंबित प्रकरणों के निराकरण का लक्ष्य है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी मनरेगा तथा अन्य योजनाओं से संबंधित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण करायें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना तथा मुख्यमंत्री कोविड अनुग्रह योजना का लाभ प्रत्येक पीडि़त को दें। यदि किसी भी कार्यालय में प्रकरण लंबित पाया गया तो कार्यालय प्रमुख के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि लोक सेवा गारंटी योजना के तहत समय-सीमा में प्रकरण निराकृत न करने वाले अधिकारियों पर जुर्माने की राशि अधिरोपित करें। जिन नगरीय निकायों अथवा स्थानीय निकायों के जन्म-मृत्यु के प्रमाणपत्र के प्रकरण लंबित हैं उन्हें नोटिस देकर कार्यवाही करें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिये पौधरोपण आवश्यक है। जिले भर में अंकुर अभियान के तहत वृक्षारोपण किया जा रहा है। अधिकारी कार्यालय परिसर अथवा आवास में उपलब्ध उपयुक्त भूमि पर पौधे रोपित करें। इसकी जानकारी वायुदूत एप पर अनिवार्य रूप से दर्ज करायें। सभी स्कूल परिसरों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में अनिवार्य रूप से पौधे रोपित करायें। जिला खनिज अधिकारी द्वारा लगभग 10 हजार पौधे रोपित कराये गये हैं। इसकी जानकारी भी वायुदूत एप में दर्ज करा दें।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के प्रकोप से जिले के कई बच्चों के सर से अभिभावक का साया उठ गया है। इनकी समुचित देखभाल करना समाज और हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। सभी अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेसहारा बच्चों के लिये चलाई जा रही स्पॉन्सरशिप योजना में स्वेच्छा से सहयोग कर सकते हैं। सहयोग राशि रेडक्रास समिति के बैंक खाते में जमा कराये। जिससे बच्चों को पालन-पोषण के लिये हर माह दो हजार रूपये की राशि दी जा सके। कई अधिकारियों ने इस नेक काम में अच्छा सहयोग दिया है। बैठक में कलेक्टर ने सैनिक स्कूल में गुणवत्ताहीन छात्रावास निर्माण करने पर संबंधित ठेकेदार तथा उपयंत्री के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को अतिक्रमण हटाने के संबंध में प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर एके झा, डिप्टी कलेक्टर एके सिंह, डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *