बांस का उत्पादन कर किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं – विधानसभा अध्यक्ष

रीवा 25 जुलाई 2021. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये कि किसानों को परंपरागत खेती के अतिरिक्त अन्य उपज लेने तथा उद्यानिकी फसलों के उत्पादन हेतु प्रेरित किया जाय ताकि उनको अतिरिक्त आय हो। इस दौरान कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, मुख्यवन संरक्षक श्री एके सिंह सहित वन एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
राजनिवास सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि किसान बांस का उत्पादन कर आय में वृद्धि कर सकते हैं। बांस से अत्याधुनिक तकनीक से दरवाजे, टेबिल कुर्सी सहित वुडेन फर्श तथा अन्य उपयोगी वस्तुओं का निर्माण हो रहा है यह उत्पाद अपेक्षाकृत सस्ते व टिकाऊ हैं। उन्होंने कहा कि किसान अपने खेत के किनारे बांस लगा सकते हैं उनके द्वारा उत्पादित बांस का बाजार में अच्छा मूल्य मिलेगा तथा उनके खेत से ही खरीददार बांस ले जायेंगे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से अपेक्षा की कि समूह बनाकर किसानों को उत्पादन के लिये प्रेरित करें तथा ड्रिप सिस्टम से सिंचाई करने हेतु किसानों को जागरूक करें तथा अधिक से अधिक किसानों को शासकीय योजनाओं से लाभांवित किया जाय।

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि विभागीय अधिकारी क्लस्टर आधारित खेती की कार्य योजना बनायें साथ ही किसानों को नर्सरी लगाने हेतु भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि बांस उत्पादन किसानों के लिये वरदान सिद्ध होगा क्योंकि बांस उनके खेत से सही मूल्य पर जायेगा। इस अवसर पर अर्टिसन कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवपम मुखर्जी ने बताया कि बांस में प्राकृतिक आयरन होता है यह स्टील का बेहतर विकल्प है। इससे बनी सामग्री मजबूत, टिकाऊ व दीपक रहित व आकर्षक होती है। उन्होंने बताया कि जिले में किसानों के खेतों में बांस अच्छे दाम में खरीद जायेगा और इसका उपयोग देवास में स्थापित कंपनी में दैनिक उपयोग के उत्पाद बनाने में होगा। बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री चन्द्रशेखर सिंह, वन मण्डलाधिकारी सामाजिक वानिकी, महाप्रबंधक उद्योग श्री यूबी तिवारी, वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक श्री राजेश सिंह, सहायक संचालक उद्यान श्री योगेश पाठक, नावार्ड के अधिकारी श्री ढि़कले सहित आर्टिसन कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। विधानसभा अध्यक्ष ने बांस से बनाये गये उपयोगी उत्पादों का अवलोकन भी किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *