मुख्यमंत्री ने लक्ष्मणबाग गौशाला में भूसा शेड एवं बाउन्ड्रीवाल का भूमि पूजन किया तथा कार्यालय भवन लोकार्पित किया

munna 4

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लक्ष्मणबाग गौशाला में भूसा शेड एवं बाउन्ड्रीबाल निर्माण का भूमिपूजन किया तथा गौशाला कार्यालय लोकार्पित किया। मुख्यमंत्री ने गऊमाता का पूजन कर पत्तल में भोजन कराया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्बोधित करते हुए कहा कि लक्ष्मणबाग गौशाला में आकर मैं अभिभूत हो गया हूँ। जिस प्रकार लोगों को पत्तल में खाना खिलाते हैं वैसे ही गौशाला में गऊमाता को पत्तल में खाना खिलाया जाता है। उन्होंने लक्ष्मणबाग गौशाला समिति को 2 लाख रूपये एवं बसामन मामा गौशाला समिति को 1.50 लाख रूपये का चेक गौ-संवर्धन बोर्ड की तरफ से प्रदान किया। नगर निगम की महापौर द्वारा 5 लाख रूपये का चेक लक्ष्मणबाग की गौशाला संचालन समिति को प्रदान किये तथा पत्रिका का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार के साथ गौशाला समिति के सदस्य गौ-संरक्षण जागरूकता अभियान चलायें तथा जागरूकता फलायें कि बूढ़ी गाय और बीमार गाय को न ठुकरायें उन्हें भी पालें। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणबाग गौशाला संचालन समिति ने गऊमाता का संरक्षण करके अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। रीवा में बसामन मामा के पास गौ अभ्यारण्य की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभ्यारण्य की स्थापना के लिये एक हजार भूमि की आवश्यकता होती है। इस प्रस्ताव का परीक्षण किया जायेगा। उन्होंने प्रस्ताव पर विचार करने के लिये आश्वतस्त किया। मुख्यमंत्री ने गौशाला संचालन समिति के महेन्द्र सर्राफ, मल्लू कुमार जैन, कमलेश सचदेवा को शाल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने लक्ष्मणबाग संस्थान के चारों धाम मंदिर में पहुँच कर पूजा अर्चना की।

ऊर्जा एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि गौशाला की स्थापना बेसहारा गायों के संरक्षण और संवर्धन करने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया। पन्नी खाने वाली गायें, बूढ़ी गाय और ऐसी गाय जो दूध नहीं देती हैं लोग उन्हें बेसहारा छोड़ देते हैं। नगर निगम उन्हें कांजी हाउस में रख कर नीलाम कर देता है और ये गायें दूसरे प्रांतों में कटने के लिये चली जाती हैं। गायों के संरक्षण के लिये शहर के प्रतिष्ठित नागरिकों के सहयोग से किया गया और प्रतिदिन गायों को भण्डारा कराया जाता है। इस समय गौशाला में 500 गायें हैं। इनके भण्डारे में 3 लाख रूपये व्यय होता है। यहां के नागरिक भण्डारे की व्यवस्था करते हैं। उन्होने कहा कि लक्ष्मणबाग गौशाला मुख्यमंत्री जी के आने से संचालन समिति का मनोबल बढ़ा है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जिस प्रकार से शाजापुर में गौशाला के संरक्षण के लिये गौ अभ्यारण्य बनाया गया है उसी तर्ज पर बसामन मामा के पास स्थित भूमि में गौशाला अभ्यारण्य स्थापित किया जाय।

इस अवसर पर नगर निगम की महापौर ममता गुप्ता, सतना के सांसद गणेश सिंह, सिरमौर क्षेत्र के विधायक दिव्यराज सिंह, कलेक्टर राहुल जैन सहित गौशाला संचालन समिति के सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन गौशाला संचालन समिति के अध्यक्ष राजेश पाण्डेय ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *