संकट में सुपर स्पेशिलिटी तथा संजय गांधी हास्पिटल रोगियों की शानदार सेवा कर रहे हैं – श्री शुक्ल

सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में शीघ्र लगेंगे 40 वेंटिलेटर
रीवा 11 मई 2021. पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में उपचार व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट हमारे लिये बड़ी चुनौती लेकर आया। हमने कई तैयारियां कर रखी थीं इसलिये इस संकट से निपटने में हम सफल हो रहे हैं। सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल तथा संजय गांधी हास्पिटल ने संकट के इस समय में रोगियों की शानदार सेवा कर रहे हैं। यहां के डॉक्टरों की सेवा और समर्पण की चारों ओर तारीफ हो रही है। सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल के लिये 40 वेंटिलेटर मंगाये गये हैं। इनके स्थापित हो जाने से वेंटिलेटर की मांग पूरी हो जायेगी। जिला चिकित्सालय में ही ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो जाने पर ऑक्सीजन बेड तथा वेंटिलेटर की सुविधा बढ़ाने के प्रयास करें।
पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मेडिकल कालेज के डीन तथा सुपर स्पेशिलिटी के अधीक्षक एवं अन्य डॉक्टर आपस में चर्चा करके सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल की दूसरी मंजिल में 18 वेंटिलेटर बेड तैयार करायें। यहां वर्तमान में भर्ती रोगियों को चतुर्थ मंजिल में शिफ्ट किया जा सकता है। यदि सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में 30 वेंटिलेटर शुरू हो जाते हैं तो वर्तमान की मांग पूरी हो जायेगी। बैठक में विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी ने सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में बेडों की संख्या में वृद्धि करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन युक्त बेड तथा वेंटिलेटर की पर्याप्त सुविधा हो जाने पर रोगियों को किसी तरह की कठिनाई नहीं होगी। दोनों अस्पतालों में वेंटिलेटर की सुविधा सबसे अच्छी है।
बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण घटना शुरू हो गया है, लेकिन गंभीर रोगियों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। अब ग्रामीण क्षेत्रों से भी प्रतिदिन कई गंभीर रोगी आ रहे हैं। इनके लिये हमें उपचार की समुचित व्यवस्था करना आवश्यक है। संजय गांधी हास्पिटल तथा सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में मांग के अनुसार बेड मिल रहे हैं। डॉक्टर पूरी जिम्मेदारी तथा लगन से कार्य कर रहे हैं। मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति अब सामान्य है। बैठक में मेडिकल कालेज के डीन डॉ. मनोज इंदुलकर ने बताया कि वेंटिलेटर एक सप्ताह में स्थापित हो जायेंगे। यहां अभी 549 कोविड रोगियों का उपचार किया जा रहा है। बैठक में सुपर स्पेशिलिटी के अधीक्षक डॉ. अक्षय श्रीवास्तव, संजय गांधी हास्पिटल के अधीक्षक डॉ. एसडी गर्ग, डॉ. राकेश पटेल, डॉ. उस्मानी, डॉ. व्हीडी त्रिपाठी, डॉ. अवतार सिंह उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *