कोरोना के उपचार के लिये आयुष्मान योजना का पैकेज शीघ्र – मुख्यमंत्री

कोरोना की जड़ों में प्रहार का समय आ गया है – हम जीतेंगे कोरोना से जंग – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जनता और जनप्रतिनिधियों
से किया कोरोना से लड़ाई में सहयोग का आह्वान
प्रदेश में 15 मई तक टोटल लॉकडाउन रहेगा – मुख्यमंत्री

रीवा 06 मई 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों तथा समाजसेवियों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि किल कोरोना अभियान शुरू हो गया है। हर गांव तथा शहर के हर वार्ड में घर-घर जाकर सर्दी-खांसी के लक्षण वाले व्यक्तियों को दवा का वितरण करायें। साथ ही इनकी जांच कराकर कोरोना संक्रमित पाये जाने पर होम आइसोलेशन अथवा कोविड सेंटर में रखकर उपचार की व्यवस्था करें। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिये 15 मई तक प्रदेश में टोटल लॉकडाउन रहेगा। हर व्यक्ति अपने घर में रहने का प्रयास करे। कोरोना की जड़ों में प्रहार करने का समय आ गया है। जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, सामाजिक संगठन, समाजसेवी तथा आमजनता मिलकर कोरोना को अंतिम रूप से हराने में अपना सहयोग प्रदान करें। सबके सहयोग से ही कोरोना से लड़ी जा रही जंग हम जीत पायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि भी गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करें। कलेक्टर जिला आपदा प्रबंधन समिति में चर्चा करके जिले की परिस्थिति के अनुरूप उपाय करें। जिले के नीचे भी तहसील स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति गठित करें। इसकी अगुआई विधायकगण करें। एसडीएम, जनपद के सीईओ, बीएमओ तथा जनप्रतिनिधि एवं सामाजिक संगठनों को इसमें शामिल करें। इसी तरह ग्राम स्तर पर भी आपदा प्रबंधन दल तैनात करें। जब निचले स्तर पर संक्रमण रोकने के प्रयास होंगे तभी कोरोना पर नियंत्रण हो सकेगा। इस समय प्रदेश गंभीर संकट से गुजर रहा है। सभी राजनैतिक दलों के विधायक तथा प्रतिनिधि आमजनता के लिये भेदभाव भुलाकर सहयोग करें। मीडिया के साथी भी कोरोना से लड़ने के लिये सकारात्मक वातावरण बनायें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से पीडि़तों के उपचार की व्यवस्थायें निरंतर बेहतर हो रही हैं। प्रदेश का पॉजिटिविटी रेट जो 25 प्रतिशत तक पहुंच गया था अब घटकर 18.5 प्रतिशत पर आ गया है। रिकवरी रेट भी 69 से बढ़कर 81.45 प्रतिशत हो गया है। कोरोना उपचार के लिये बेडों की संख्या 20 हजार से बढ़कर 22 हजार हो गयी है। प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति अब सामान्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी अस्पतालों का भी कोरोना के उपचार में पूरा सहयोग लिया जा रहा है। कई अस्पताल सराहनीय सहयोग प्रदान कर रहे हैं। कोरोना संकट में किसी निजी अस्पताल में पीडि़तों के उपचार में मनमानी पैसा लेने की कोशिश की तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्हें किसी भी हाल में छोड़ा नहीं जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना से लगभग 88 प्रतिशत परिवार कवर हो गये हैं। इनमें कलेक्टर छूटे हुये व्यक्तियों के नाम शामिल कराकर आयुष्मान कार्ड जारी करायें। कोरोना उपचार के लिये आयुष्मान योजना का पैकेज शीघ्र ही घोषित किया जा रहा है। जिससे गरीब और मध्यम वर्ग के रोगियों को निजी अस्पतालों में उपचार की सुविधा मिल सके। प्रदेश स्तर से 170 एंबुलेंस तैयार की जा रही हैं। सीटी स्कैन की भी नि:शुल्क व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गांवों में कोरोना के कई संक्रमित प्रकरण हैं उनमें मनरेगा का कार्य बंद कर दें। अन्य पंचायतों में भी पूरी सावधानी के साथ मनरेगा के कार्य संचालित करें। मुख्यमंत्री ने अपील की है कि शादियां अभी न करें, इनकी तिथियां आगे बढ़ा दें। कोरोना को हराने के लिये सब मिलकर प्रयास करें।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से सांसद श्री जनार्दन मिश्र, विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी, कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. प्रमोद पाठक, उप संचालक एनपी पाठक, उप संचालक सतीश निगम, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, नरेश काली तथा अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *