विधायकगणों द्वारा दी गई राशि से जिले में लगेंगी 170 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनें

रीवा 22 अप्रैल 2021. कलेक्ट्रेट सभागार में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिले के कोरोना नियंत्रण प्रभारी मंत्री तथा पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने की। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि रीवा जिले में कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिये संसाधनों की पूरी व्यवस्था की जा रही है। विधानसभा अध्यक्ष तथा जिले के विधायकगणों ने ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनें खरीदने के लिये विधायक निधि से राशि उपलब्ध करायी है। जिला मुख्यालय के साथ-साथ तीन सिविल अस्पतालों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी गंभीर रोगियों के लिये ऑक्सीजन मशीन लगायी जायेगी। जिले में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिये कोरोना कफ्र्यू का कड़ाई से पालन करायें। प्रशासन आम जनता को आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध, फल, सब्जी, किराना तथा दवाओं की आपूर्ति की समुचित व्यवस्था कराये। किसी भी स्थिति में किसी स्थान पर भीड़ एकत्रित न होने दें।
बैठक में मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिये कोविड सेंटर तत्काल शुरू करायें। इनमें रोगियों के उपचार, नाश्ते, भोजन, पानी, शौचालय तथा मनोरंजन की उचित व्यवस्था करें। होम आइसोलेशन में उपचार करा रहे रोगियों से नियमित संपर्क रखें। कोविड कमाण्ड सेंटर से दिन में दो बार रोगी से संपर्क करके पूरी जानकारी लें। केवल कोरोना पॉजिटिव पाये गये गंभीर रोगियों को भी रेमडेसिविर इंजेक्शन देने के निर्देश मेडिकल काउंसिल ने दिये हैं। इसका पालन करायें। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये प्रशासन, जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थायें तथा आमजनता मिलकर प्रयास करें। कोई भी व्यक्ति बिना उचित कारण के घर से बाहर न निकले। बैठक में मंत्री श्री पटेल ने पेयजल समस्याग्रस्त गांवों में ग्राम पंचायतों द्वारा हैण्डपंप में सिंगल फेस मोटर लगाकर तत्काल पेयजल आपूर्ति कराने के निर्देश दिये गये।
बैठक में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि होम आइसोलेशन के रोगियों को दवा लेने की पूरी प्रक्रिया की नियमित रूप से जानकारी दें। कोरोना संक्रमितों से संपर्क रखकर उनका मनोबल बनाये रखें। शहर के भीतरी इलाकों तथा गांवों में प्रतिबंधों का कठोरता से पालन करायें। बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि होम आइसोलेशन में उपचार की अच्छी व्यवस्था होने तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन की व्यवस्था हो जाने पर संजय गांधी हास्पिटल पर रोगियों का दबाव कम होगा। होम आइसोलेशन के निर्देशों तथा रोगी के दवा लेने की प्रक्रिया का प्रचार-प्रसार करायें। विधायकों के प्रयासों से ऑक्सीजन की आपूर्ति की अच्छी व्यवस्था कुछ दिनों में हो जायेगी। कई उद्योगपति भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने में मदद के लिये तैयार हैं। बैठक में विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल ने कोरोना संक्रमण रोकने, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल तथा बिजली आपूर्ति नियमित बनाये रखने का सुझाव दिया। विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी, विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी तथा विधायक मनगवां डॉ. पंचूलाल प्रजापति ने उपयोगी सुझाव दिये।
बैठक में विधायकों तथा व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों ने शादी समारोहों में पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया। बैठक में रीवा शहर में चार स्थानों में सब्जी-फल मंडी खोलने, आटा चक्की तथा किराना दुकान सीमित समय में खोलने का भी सुझाव दिया गया। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से जिले में लगभग तीन सौ से अधिक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। जिले में रिकवरी रेट लगभग 72 प्रतिशत है। केवल रीवा शहर में ही औसतन 160 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष तथा विधायकगणों के सहयोग से जिले में 170 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनें लगाई जा रही हैं। इसके अलावा जन भागीदारी निधि से संजय गांधी हास्पिटल में सेपरेशन प्लांट लगाने की भी कार्यवाही की जा रही है। जिला मुख्यालय के साथ-साथ सेमरिया, सिरमौर, त्योंथर, मऊगंज, चाकघाट आदि के स्वास्थ्य केन्द्रों में भी ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनें लगायी जायेंगी। बैठक में अवैध शराब की बिक्री पर कार्यवाही तथा उपचार व्यवस्थायें बेहतर करने के सुझाव दिये गये।
बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एडीएम श्रीमती इला तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि तथा आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *